Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Indian Railway देगा सफर के दौरान Free Food, करना होगा ये काम

Indian Railway देगा सफर के दौरान Free Food, करना होगा ये काम

Indian Railway, भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को लेकर लगातार सुधार किया जा रहा है। तो क्या आपको पता है कि रेलवे (Railway) यात्रियों को मुफ्त में भोजन (Free Food) की भी सुविधा प्रदान कर रहा है।

हो सकता है आपको Indian Railway की इस सुविधा के बारे में जानकारी हो लेकिन अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आइए चलिए नीचे पढ़ते हैं। फेस्टिवल सीजन (Festival Season) में कई स्पेशल ट्रेनें रेलवे की ओर से चलाई जा रही है।

Maharashtra के इस गांव में 32 एकड़ जमीन के मालिक हैं बंदर, हर शादी में होता है खास सम्मान

Indian Railway, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने दिवाली और छठ के लिए 179 ट्रेनों की शुरुआत की है। इस बीच यात्रियों को फ्री फूड (Free Food ) की भी सुविधा दी गई है।

हालांकि, यह सुविधा केवल दुरंतो, शताब्दी और राजधानी जैसे लग्जरी ट्रेनों में उपलब्ध कराई है। वह भी 2 घंटे ट्रेन लेट होने पर यह सुविधा का लाभ मिलेगा। अगर ट्रेन समय पर पहुंचती है या चलती है तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। लेकिन यह शर्त लागू होने पर ही आपको इसका फायदा मिलेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार यात्रियों के बीच नाश्ता, दोपहर के भोजन का विकल्प ले सकते हैं। इसके साथ ही कुछ पेय पदार्थ भी मिल जाएंगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Railway Catering tourism and Corporation) ने रसोई का निर्माण और पुराने लोगों को रिन्यू करके अपने फूड सर्विस को बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रही है।

आईआरसीटीसी कस्टमर (IRCTC ) को ऑनलाइन ऑर्डर (Online Order) करने के साथ ही व्हाट्सएप पर भी यह सुविधा दे रही है। इस ऐप की मदद से आप फूड ऑर्डर कर सकते हैं। यात्री केवल उसे अपना पीएनआर नंबर भेजना होगा।

editor

Related Articles