Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Maharashtra के इस गांव में 32 एकड़ जमीन के मालिक हैं बंदर, हर शादी में होता है खास सम्मान

Maharashtra के इस गांव में 32 एकड़ जमीन के मालिक हैं बंदर, हर शादी में होता है खास सम्मान

आज के दौर में जब जमीन को लेकर विवाद आम बात हो गई है ऐसे में Maharashtra के उस्मानाबाद जिले के एक गांव का मामला रोचकता पैदा करने वाला है। यहां 32 एकड़ जमीन को बंदरों के नाम कर दिया गया है। इस गांव में बंदरों के लिए लोगों में इतना सम्मान है कि कई बार तो शादियों में लोगों से पहले बंदरों को खाना परोसा जाता है।

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले का उपला गांव बंदरों के सम्मान को लेकर काफी चर्चा में रहता है। यहां के लोग बंदरों को खास सम्मान देते हैं। वे उनके दरवाजे पर आने पर उन्हें खाना देते हैं और कभी-कभी शादी समारोह शुरू करने से पहले भी उनका सम्मान किया जाता है।

उपला ग्राम पंचायत के भूमि अभिलेखों के अनुसार, 32 एकड़ भूमि गांव में रहने वाले सभी बंदरों के नाम है। गांव के सरपंच बप्पा पड़वाल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ” दस्तावेज में स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि भूमि बंदरों की है, हालांकि जानवरों के लिए यह प्रावधान किसने और कब किया, इसका कुछ पता नहीं है।”

Varanasi Chetganj Nakattiya आकर्षण का केंद्र रही भव्य झांकी

हर अनुष्ठान का हिस्सा बंदर
उन्होंने बताया कि पहले बंदर गांव में किए जाने वाले सभी अनुष्ठानों का हिस्सा होते थे। पड़वाल ने बताया कि गांव में अब करीब 100 बंदर हैं और पिछले कुछ वर्षों में उनकी संख्या कम हो रही है क्योंकि जानवर एक स्थान पर लंबे समय तक नहीं रहते। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने जमीन पर वृक्षारोपण का किया और भूखंड पर एक मकान भी था, जो अब ढह गया है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles