Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Rajasthan News, तंत्र विज्ञान पूर्ण सत्य है कोई डरावना नहीं : पं कृपाराम उपाध्याय

Rajasthan News, तंत्र विज्ञान पूर्ण सत्य है कोई डरावना नहीं : पं कृपाराम उपाध्याय

Rajasthan News उदयपुर। समृद्धि फाउंडेशन जयपुर और पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय ज्योतिष एवं वास्तु सम्मेलन शनिवार को यहां शुभ मंगल वाटिका में शुरू हुआ। उद्घाटन सत्र में आरपीएससी के पूर्व सदस्य एवम कोटा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ परमेंद्र दशोरा ने कहा कि ज्योतिष गणना एक विज्ञानिक पद्धति है जो जीवन को प्रभावित करती है और यह जीवन मूल्यों से भी जुड़ी हुई है।

कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ उमाशंकर शर्मा ने कहा कि ज्योतिष हमें भावी जीवन के बारे में एक संभावना का पथ दिखाती है इसके साथ ही इससे विभिन्न प्रकार की समस्याओं और संकटों से पूर्वानुमान भी लगाया जाता है।

मुख्य आतिथि वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय क्षेत्रीय निदेशक डॉ रश्मि बोहरा ने कहा कि ज्योतिष एवं प्राच्य विद्या एक बहुमूल्य विद्या है, जिसमें नवीन अन्वेषण और पद्धतियों के समावेश से ज्ञान की नई राह प्रशस्त हो सकती है। वरिष्ठ ज्योतिषी एवम भविष्यवक्ता हरीश शर्मा ने कहा कि ज्योतिष को बहुनिष्ठ से एक निष्ठ बनाना होगा। उन्होंने कहा कि ज्योतिषी गणना से कार्य एवं कारण के बीच का फासला तय करना है।

सम्मेलन की आयोजक समृद्धि फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ कल्पना शर्मा ने बताया कि दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन उदयपुर के केशव नगर स्थित शुभमंगल गार्डन एवं रिजोर्ट में आयोजित प्रथम अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष एवं वास्तु सम्मेलन में देश विदेश के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लें रहे हैं।

सम्मेलन में जयपुर के ज्योतिषाचार्य मोहन लाल शर्मा (Jyotishacharya Mohan Lal Sharma)  ने राजस्थान की राजनीति पर भविष्यवाणी करते हुए कहा कि आने वाले चुनाव में राजस्थान में सत्ता परिवर्तन होगी। भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने कहा कि ग्रहों के गोचर के आधार पर दिसंबर 2022 तक अमेरिका राष्ट्रपति बिडेन अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे।

इसके साथ ही राहु मेष राशि में, केतु तुला राशि में, शनि मकर राशि में वक्री है और गुरु मीन राशि में वक्री होने से प्राकृतिक आपदाएं होगी सड़क दुर्घटनाएं होगी लेकिन बाजार में चहल पहल होगी और शेयर मार्केट में उठापटक होगी।

समस्या या परेशानी कितनी भी ताकतवर क्यों ना हो लेकिन उसका निवारण उससे अधिक ताकतवर होता है और ज्योतिष डराने के लिए नहीं डर को भगाने का अचूक अस्त्र है। भविष्यवक्ता डॉ अनीश व्यास ने कहा कि आने वाले 7 वर्षों तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री रहेंगे। उनका स्वास्थ्य इस बात की इजाजत दे। ईश्वर से प्रार्थना है कि उनका स्वास्थ्य सकुशल रहे।

सम्मेलन में ज्योतिष, वास्तु, हस्तरेखा, अंक शास्त्र, टैरो कार्ड विद्धान ग्रह गोचर एवं ज्योतिष पर चर्चा की।

डॉ कल्पना शर्मा ने बताया कि सम्मेलन में राजस्थान श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली, हरीश चंद्र जी शर्मा , डॉक्टर विजय पहाड़ी वाला न्यूरोलॉजिस्ट जयपुर से व पुणे से डॉक्टर मनीष कुमार शिशु रोग विशेषज्ञ व कृष्णमूर्ति पद्धति के विद्वान शांतिलाल जी बाजपेई , नेपाल से अशोक मिश्रा उमाकांत नियॉन, प्रकाश भट्ट, लक्ष्मी रॉय, दिव्या पारीक, अनुभव शर्मा, प्रीति वत्स,यदुनंदन गोस्वामी, वास्तु इंजीनियर पवन के गोयल श्रीगंगानगर व मुंबई से नितिन भाई गोटी देश के कई राज्यों से ज्योतिषाचार्य अन्य विद्वान दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन में ज्योतिष विषय पर व्याख्यान देंगे।

सम्मेलन के प्रथम सत्र में जिला न्यायाधीश पूरन कुमार शर्मा ने कहा कि ज्योतिष हमारे वेदों का अभिन्न अंग है और ज्योतिष के कारण आज हमारी पहचान है। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पंडित कृपाराम उपाध्याय ने तंत्र के वैज्ञानिक प्रमाणिकता व तार्किक पहलूओ पर अपना व्याख्यान दिया वैदिक तंत्र के वैज्ञानिक व तार्किक पहलूओ वैदिक तंत्र विज्ञान पूर्ण सत्य है इसे विज्ञान कभी नकार नहीं सकता तंत्र काफी सहज व सरल है कोई डरावना नहीं । इस अवसर पर पं कृपाराम उपाध्याय ज्योतिषाचार्य भोपाल को सिद्ध मंत्र अलंकरण सम्मान से सम्मानित किया गया।

editor

Related Articles