Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

सपने में Shivling की पूजा करने के क्या मायने हैं? महादेव से जुड़े शुभ-अशुभ संकेत समझना जरूरी

सपने में Shivling की पूजा करने के क्या मायने हैं? महादेव से जुड़े शुभ-अशुभ संकेत समझना जरूरी

Shivling की उपासना सनातन पूजा पद्धति का अभिन्न अंग माना जाता है। पार्थिव शिवलिंग की पूजा से देवाधिदेव महादेव के प्रसन्न होने के आख्यान धर्म और आस्था जगत में अक्सर पढ़े-सुने जाते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि शिवलिंग अगर सपने में दिखाई दे तो इसके क्या मायने हैं? जानिए कुछ बेहद दिलचस्प बातें

सपने में भगवान शिव को देखने से मन में खुशी का संचार होता हैं, लेकिन कई स्वप्न ऐसे भी होते हैं, जिनके शुभ-अशुभ संकेत माने गए हैं। अगर आपको सपने में एक या एक से ज्यादा शिवलिंग अथवा शिवलिंग का पूजन करते दिखाई देता हैं तो उन सपनों का अर्थ क्या होता है।

सपने में भगवान भोलेनाथ का दिखाई देना मतलब जीवन में कुछ आश्‍चर्यजनक घटने वाला है। तो आइए जानते हैं यदि आप सपने में शिवलिंग की पूजा करते हैं तो क्या फल प्राप्त होता है-

जानिए स्वप्न फल

  • स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपने सपने में शिवलिंग के दर्शन किए हो तो यह स्वप्न बेहद शुभ माना जाता है।
  • यदि आप सपने में शिवलिंग पर दूध चढ़ा रहे हैं तो इसका मतलब शिव जी आप प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करेंगे।
  • स्वप्न में शिवलिंग या शिव मंदिर दिखाई देना शुभ संकेत माना गया है, इसका मतलब यदि किसी रोग से आप परेशान हैं, तो यह बीमारी शीघ्र ही ठीक होने वाली है।
  • सपने में शिवलिंग देखने या पूजन करते देखने का अर्थ जीवन के अशुभ तत्वों का नाश होना तथा अच्छा समय आने और जीवन में चल रही पुरानी परेशानियां दूर होने का संकेत है। यह सपना शुभ माना गया है, यह अधूरी इच्छा पूरी होने तथा मनोकामना पूर्ण होने का भी संकेत हो सकता है।

आर्थिक संकेत भी मिलते हैं

सपने में शिवलिंग अचानक धन प्राप्ति तथा आर्थिक सुधार होने का संकेत है। यदि आप सपरिवार सपने में शिवलिंग की पूजा करते देख रहे हैं तो यह बहुत ही शुभ स्वप्न माना जाता है। यह कार्य के प्रति आपके समर्पण, ईमानदारी और त्याग को दर्शाता है।

महादेव की विशेष कृपा 

कार्यक्षेत्र में आने वाली परेशानी को दूर करके उन्नति, सुख-समृद्धि और अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। यदि आप अकेले ही सपने में शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो यह स्वप्न शिव जी की विशेष कृपा मिलने तथा आपकी कोई इच्छा शीघ्र ही पूर्ण होने का संकेत है।

Related Articles