Logo
  • May 22, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Ram Janma Teerth Trust को अयोध्या में जमीन देगा परिवहन निगम, लगी मुहर

Ram Janma Teerth Trust को अयोध्या में जमीन देगा परिवहन निगम, लगी मुहर

Ram Janma Teerth Trust, अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य  मंदिर का निर्माण हो रहा है. श्री राम जन्मभूमि में प्रवेश के लिए श्रद्धालु श्री राम जन्म भूमि पथ का उपयोग करेंगे. श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या शहर में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के पुराने बस स्टेशन की 0.87 एकड़ भूमि को राम जन्म तीर्थ क्षेत्र को बेचा जाएगा.

इस जमीन का हस्तांतरण किए जाने के लिए मंगलवार को परिवहन निगम मुख्यालय में हुई 264 वीं बोर्ड बैठक में मुहर लग गई. जहां पर राम जन्मभूमि पथ बनाया जा रहा है वहां से परिवहन निगम की बसें संचालित नहीं होती हैं. ऐसे में इस जमीन का उपयोग अब राम जन्म तीर्थ ट्रस्ट कर सकेगा. बोर्ड बैठक में कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसमें अयोध्या की भूमि को हस्तांतरित करना शामिल है.

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. अयोध्या में राम जन्म तीर्थ ट्रस्ट को खाली पड़ी परिवहन निगम की जमीन को विक्रय कर हस्तांतरित करने पर मुहर लगी.

इसके अलावा परिवहन निगम के कौशांबी बस स्टेशन लखनऊ के गोमतीनगर स्थित विभूति खंड बस स्टेशन प्रयागराज के सिविल लाइंस बस स्टेशन और आगरा के आगरा फोर्ट समेत पांच बस स्टेशनों को पीपीपी मॉडल पर विकसित किए जाने के लिए चल रही कार्रवाई को संज्ञान में लिया गया.

OpenAI, Chat GPT डाउनलोड कर सकते हैं Andriod यूजर्स

आगामी चरण के लिए कंसलटेंस के चयन की कार्रवाई किए जाने पर अनुमोदन दिया गया. परिवहन निगम ने अपने बड़े से 15 साल पुरानी बसों के साथ-साथ नीलम की शर्तें पूरी कर चुकी कुल 1800 बसों को संचालन से हटा दिया है. इन्हें नीलाम करने की कार्रवाई चल रही है. नीलामी में जो कठिनाई आ रही है उसके संबंध में विचार कर प्रक्रिया को सरल करने पर मुहर लगाई गई.

रोडवेज बसों से हुई दुर्घटनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई. इसमें कमी लाने के लिए विशेष ध्यान देने, चालकों की काउंसलिंग करने और बस स्टेशन पर चालकों के रेस्ट रूम की व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए गए हैं. बस स्टेशन पर यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मिलें, इसके भी निर्देश जारी किए गए हैं.

परिवहन निगम के बस स्टेशन पर खाली कैंटीन और स्टॉल के आवंटन के लिए पूर्व निर्धारित प्रक्रिया में परिवर्तन करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है. रोडवेज में परिचालकों की रिक्तियों को सेवा प्रदाता के माध्यम से भरे जाने के लिए पूर्व में निर्धारित प्रक्रिया में सरलीकरण करने पर अनुमोदन प्रदान किया गया है.

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने बताया कि परिवहन निगम की आय में वृद्धि के लिए टिकट रेवेन्यू के विकल्पों के चिंतन और कार्रवाई के लिए कंसल्टेंट के चयन की कार्रवाई किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं.

परिवहन निगम निदेशक मंडल की बैठक प्रमुख सचिव परिवहन विभाग के चेयरमैन परिवहन निगम वेंकटेश्वरलू की अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर* अपर प्रबंध निदेशक अन्नपूर्णा गर्ग* विशेष सचिव परिवहन* विशेष सचिव सार्वजनिक उद्यम ब्यूरो, प्रतिनिधि वित्त एवं नियोजन विभाग और अपर परिवहन आयुक्त शामिल रहे.

administrator

Related Articles