Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

रोजाना Walking करने से कम हो सकता है वजन, बस जानिए पैदल चलकर वेट लॉस करने के तरीके

रोजाना Walking करने से कम हो सकता है वजन, बस जानिए पैदल चलकर वेट लॉस करने के तरीके

जब आप इंटरनेट पर वजन घटाने के बारे में सर्च करेंगे तो आपको कई तरीके मिल जाएंगे जो फटाफट वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है Walking । इसके लिए आपको कुछ खासा तैयारी या फिर किसी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है। इसे आसानी से किसी भी समय पर किया जा सकता है। हालांकि अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप नीचे बताए तरीकों को अपना सकते हैं।

जब आप रोजाना वॉक करना शुरू करते हैं तो आपके लिए इसे करते रहना आसान हो जाता है। शुरू के दिनों में ये आपको मुश्किल लग सकता है, लेकिन बाद में ये आसानी हो जाएं। दिन के रूटीन में तीन बार 20 मिनट चलें। हर मील के बाद 15-20 मिनट चलने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो दिन में एक बार 45 मिनट की लंबी सैर करने से बेहतर है। इस वॉक का ट्रैक रखें।

Monkeypox म्यूटेशन के कारण ‘स्मार्ट’ बने, दवाएं और टीके बेअसर ! भारतीय मूल के वैज्ञानिकों के दावे से हड़कंप

ऊंचे रास्ते को चुनें

ऊंचे रास्ते पर चलते हुए आपने देखा होगा कि आप ज्यादा थक जाते हैं और आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊपर की ओर चलते समय आप ज्यादा मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, जो मेटाबॉलिज्म लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि थोड़ा आगे झुकें और ऊपर की ओर चलते समय अपनी स्पीड कम करें ताकि आपकी मांसपेशियों पर तनाव से बचा जा सके। स्लो और स्थिर रहें और इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए इन चढ़ाई को बढ़ाएं।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles