Logo
  • October 18, 2024
  • Last Update October 5, 2024 3:17 pm
  • Noida

क्या आपके फ्रिज से भी आती है आवाज? क्या होता है इसका मतलब, किसी खराबी का संकेत तो नहीं?

क्या आपके फ्रिज से भी आती है आवाज? क्या होता है इसका मतलब, किसी खराबी का संकेत तो नहीं?

आजकल ज्यादातर घरों में फ्रिज मौजूद होता है. फ्रिज का इस्तेमाल फल-सब्जियों को ताजा रखने, पानी ठंडा करने और दूध-दही को रखने जैसे ढेरों काम के लिए इस्तेमाल होता है. अगर आपके घर में भी फ्रिज है तो आपने गौर किया होगा कि इससे आवाज आती है. लेकिन, किस आवाज का क्या मतलब होता है. इस बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

फ्रिज में कंप्रेसर होता है और ये थर्मोस्टेट के सिग्नल पर बंद या चालू होता है. ऐसे में इसके चलने पर कुछ आवाजें आती रहती हैं. जो कि बिलकुल नॉर्मल होता है. लेकिन, आपके फ्रिज से अलग तरह की आवाज आ रही है और आप कूलिंग में भी दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो यो खराबी का संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं क्या है इन आवाजों का मतलब.

अगर फ्रिज के नीचे से आ रही हो आवाज: अगर आपको फ्रिज में नीचे की तरफ गड़गड़ाहट का शोर सुनाई दे रहा हो तो ड्रेन पैन में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इसे निकालकर एक बार ठीक से रखकर देखें

Hate tweet पर रोक लगाएगा Twitter

अगर फ्रिज के पीछे से आ रही हो आवाज: अगर आपके फ्रिज के पीछे की तरफ से आवाज आ रही हो तो कंडेंसर या कंप्रेसर में दिक्कत हो सकती है. अगर आपको ऐसा लगे कि आवाज कंडेंसर फैन की वजह से आ रही है तो फैन ब्लेड्स में जमी धूल को साफ करने की कोशिश करें. आप चाहें तो किसी इलेक्ट्रीशियनको भी बुला सकते हैं.

अगर फ्रिज के अंदर से आ रही हो आवाज: अगर आपके फ्रिज से चीख़ या खड़खड़ाहट जैसी आवाज आ रही हो तो दिक्कत सर्कुलेशन फैन की हो सकती है. इसे भी चेक कराने के लिए आपको किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी होगी.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles