Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Cooking Hacks: दिवाली पर पूड़ी या पापड़ तलने पर गंदा हो जाता है तेल, यूं साफ करें फ्राइंग ऑयल

Cooking Hacks: दिवाली पर पूड़ी या पापड़ तलने पर गंदा हो जाता है तेल, यूं साफ करें फ्राइंग ऑयल

Cooking Hacks: दिवाली पर पूड़ी-पकौड़े बनाएं जाते हैं, जिसके लिए तेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जब इस तेल का इस्तेमाल बार-बार किया जाता है तो ये गंदा और काला हो जाता है। ऐसे में कई बार लोग इसे फेंक देते हैं। अगर आप भी तेल के गंदा होने पर इसे फेंकते हैं तो आपको कुछ टिप्स को अपनाना होगा। यहां हम बता रहे हैं तेल को साफ करने के कुछ तरीकों के बारें में। जिससे आप तेल को साफ कर सकते हैं और इसे दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

1) तेल को छाने

तेल को साफ रखने के लिए इसे यूज करने के बाज ठंडा होने दें और फिर एक महीन-जाली वाली छलनी, एक पेपर कॉफी फिल्टर, या पेपर तौलिये का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर तेल की बिट्स को खत्म करना है। तेल का दोबारा इस्तेमाल करते समय ये खाने के कण इसे जला सकते हैं, इसलिए हमेशा छान कर इसको रखें।

2) कॉर्न-स्टार्च के साथ तेल मिलाए

धीमी आंच पर तेल और कॉर्न-स्टार्च के मिश्रण को गरम करें, ध्यान रहे कि इसे उबलने न दें। एक हीटप्रूफ रंग के साथ लगातार हिलाएं। कॉर्न-स्टार्च मिश्रण लगभग 10 मिनट में जम हो जाना चाहिए, फिर इसे छानें।

3) तेल में डालें नींबू

तेल को गर्म करें, फिर नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में डाल दें। बचे हुए काले कण नींबू पर चिपक जाएंगे। फिर इन्हें बाहर निकाल लें और छान लें।

cooker में 15-20 मिनट में बनाएं खिले-खिले मटर पुलाव

4) लाइट से दूर स्टोर करें

केवल कुकिंग ही तेल को खराब नहीं करती है। आप इसे कैसे स्टोर करते हैं, इसे भी तेल खराब हो सकता है। तेल को सही तरह से रखने के लिए, इसे नमी, लाइट और गर्मी से दूर रखें। क्योंकि ये इसे और खराब कर देगी, जिससे तेल खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles