Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

2023 की पहली तिमाही में Crypto Projects से करीब 40 करोड़ डॉलर हैकर्स ने चुराए

2023 की पहली तिमाही में Crypto Projects से करीब 40 करोड़ डॉलर हैकर्स ने चुराए

Crypto Projects, हैकर्स ने अमेरिका में 2023 की पहली तिमाही (क्यू1) में 40 हमलों में क्रिप्टो परियोजनाओं से 400 मिलियन डॉलर से अधिक की चोरी की। एक नई रिपोर्ट से यह पता चला है। ब्लॉकचेन इंटेलिजेंस फर्म टीआरएम लैब्स के अनुसार, पहली तिमाही में खोए हुए धन की मात्रा 2022 में इसी अवधि की तुलना में 70 प्रतिशत कम थी।

हालांकि, खोई हुई राशि वास्तव में 2022 की किसी भी अन्य तिमाही की तुलना में कम थी। इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि समान घटनाओं (लगभग 40) के बावजूद 2022 की समान तिमाही में औसत हैक का आकार 2023 की पहली तिमाही में 10.5 मिलियन डॉलर था, जिसमें लगभग 30 मिलियन डॉलर तक की गिरावट आई।

2023 की पहली तिमाही में हैकिंग पीड़ितों ने सभी चोरी किए गए धन का आधे से अधिक बरामद किया। रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित परियोजनाओं से ‘व्हाइट हैट’ इनाम के बदले में हैकर चोरी किए गए धन को तेजी से वापस कर रहे हैं। 2023 में हैकर्स ने चुराए गए फंड का आधे से ज्यादा रिकवर कर लिया।

विशेष रूप से, एक हैकर जिसने मार्च में टेंडर डॉट एफआई से 1.5 मिलियन डॉलर चुराए थे, उसने 8,50,000 डॉलर का इनाम पाने के बाद धनराशि वापस कर दी।

Varanasi, श्री गुरु अर्जन देव जी महाराज के शहीद दिवस पर श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरण

रिपोर्ट में क्रिप्टो हमलों में कमी के संभावित कारणों पर भी गौर किया गया। क्रिप्टो हैकिंग को विनियामक जांच में वृद्धि मिल रही है, जैसा कि कई हाई-प्रोफाइल प्रवर्तन मामलों से स्पष्ट है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज केवाईसी/एएमएल नियमों को कड़ा कर रहे हैं, जिससे चोरी के सिक्कों को भुनाना अधिक कठिन हो गया है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग ने वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स (वीएएसपी) द्वारा एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग मानकों के कार्यान्वयन को लगातार देखा है और कानून प्रवर्तन व नियामकों द्वारा बुरे अभिनेताओं के खिलाफ जाने के प्रयासों में वृद्धि और ब्लॉकचेन इंटेलिजेंस टूल्स के बढ़ते परिष्कार को भी देखा है।

editor

Related Articles