Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Twitter के 40 करोड़ यूजर्स का Data leak

Twitter के 40 करोड़ यूजर्स का Data leak

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लगभग 40 करोड़ यूजर्स का Data leak कर लिया है. इस डेटा को डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाला गया है. हैकर ने डेटा के वास्तविक होने के लिए बतौक सबूत यूजर्स के नाम, ईमेल, फॉलोअर्स की संख्या और कुछ यूजर्स के फोन नंबर भी दिए हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें मिनिस्ट्री ऑफ इनफॉर्मेशन एंड ब्राडकॉस्टिंग और बॉलीवुड एक्टर सलमान खान का डेटा भी शामिल है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हैकर ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का डेटा भी चुरा लिया है.

बता दें कि इससे पहले 5.4 करोड़ से अधिक ट्विटर यूजर्स का डेटा चोरी होने की सूचना मिली थी. इस डेटा को इंटरनल बग के जरिए चोरी किया गया था. इस के बाद इसी हफ्ते आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (DPC) ने इस मामले की जांच करने की घोषणा की थी.

हैकर ने अपनी पोस्ट में लिखा है, ‘ट्विटर या Elon Musk अगर इसे पढ़ रहे हैं, तो बता दें आप पर पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर GDPR के जुर्माने का रिस्क मंडरा रहा है. अब 40 करोड़ यूजर्स के डेटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें.’
हैकर का कहना है कि वह किसी बिचोलिए के जरिए डील करने को तैयार है. उसने इस डेटा को बेचने की पेशकश की है.

ये हैं इस साल की बेस्ट स्मार्टवॉच, आपकी सेहत का रखती हैं ख्याल

गौरतलब है कि FTC के वकीलों ने पिछले महीने ट्विटर के दो पूर्व एग्जिक्यूटिव्स से रूल्स के कम्प्लायंस के बारे में पूछताछ की थी. इससे पहले ट्विटर पर आरोप लगा था कि उसने यूजर्स के फोन नंबर्स जैसी निजी जानकारी का इस्तेमाल एडवर्टाइजिंग के लिए किया है, जबकि यूजर्स को बताया गया था कि इस इनफॉर्मेशन का इस्तेमाल सिक्योरिटी के कारणों के लिए किया है.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles