Logo
  • September 8, 2024
  • Last Update August 15, 2024 9:49 am
  • Noida

जानें विकलांग प्रमाण पत्र के फायदें, कैसे भरेंगे फॉर्म

जानें विकलांग प्रमाण पत्र के फायदें, कैसे भरेंगे फॉर्म

भगवान विकलांगता किसी को ना दे लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जो बचपन से ही विकलांग होते हैं या फिर किसी कारणवश कोई विकलांग हो जाते है. विकलांग व्यक्ति को जीवन यापन करने में काफी समस्याएं आती है जिस वजह से सरकार ने इनकी लिए विकलांगता सर्टिफिकेट की स्कीम बनाई है. विकलांग प्रमाण पत्र होने से इन लोगों को बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है.

इस कानून में विकलांगता की श्रेणी में मनोवैज्ञानिक और क्षमता को भी शामिल किया गया है. इसके तहत बनाए गए कानून वैसे ही विकलांग व्यक्ति के लिए कार्य करेंगे जो किसी विशेष क्षमता से 40% या उससे अधिक पीड़ित हैं. जिन्हें उसी आधार पर विकलांग प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा. आपको बता दें कि विकलांग प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा बिल्कुल फ्री में बनाया जाता है, जिससे विकलांग व्यक्तियों को जीवन यापन करने में मदद मिल सके और इन तक सरकारी योजना का लाभ सीधे पहुंच सके.

इससे विकलांग व्यक्तियों को सरकार आर्थिक सहायता के साथ आरक्षण प्रदान भी करती है. जैसे सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण आरक्षण बहुत सारे क्षेत्र में होते हैं कुछ प्रमुख हैं सरकारी नौकरी पाना , शिक्षा और भी बहुत सारे क्षेत्र है जिसमें विकलांग व्यक्ति के लिए बहुत सारी सुविधा और योजना बना रखी है.

विकलांगता सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जाने दस्तावेज

1. कलर तत्काल पासपोर्ट साइज फोटो
2. राशन कार्ड
3. प्रमाण पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड
4. जिस अंग से विकलांग है उसकी तस्वी

editor

Related Articles