Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

पाकिस्तान के सबसे ज्यादा पिटाई खाने वाले गेंदबाज

पाकिस्तान के सबसे ज्यादा पिटाई खाने वाले गेंदबाज

2023 का विश्व कप जारी है और भारतीय टीम जीत पर जीत हासिल करते हुए सेमीफाइन में पहुंच गई है. वहीं अगर बात करें अपने पड़ोसी यानी पाकिस्तान की तो टीम ग्रीन का विश्वकप का सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा. इसकी एक वजह पाकिस्तान टीम की घटिया गेंजबाजी है. इस विश्वकप में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जी भर के रन लुटाए हैं.

आमतौर पर पाकिस्तान की गेंदबाजी को काफी मजबूत माना जाता है, लेकिन इस विश्वकप में उसके न तो फास्ट बॉलर अपना दम दिखा सके हैं और न ही स्पिनर में कोई धार दिखाई दी. वैसे यह पहला मौका नहीं है जब बल्लेबाजों ने पाक गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए हों.

इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर पिटाई हो चुकी. आईये जानते हैं पाकिस्तान के लिये वन—डे में सर्वाधिक रन देने वाले गेंदबाजों के बारे में।

वहाब रियाज

पाकिस्तान के स्ट्राइक बॉलर बहाव रियाज सबसे अधिक रन देने वाले गेंदबाज तमगा रखते हैं। उन्होंने 30 अगस्त, 2016 को नॉटिंघम में इंगलैंड के खिलाफ दस ओवर में 110 रन खर्च किये थे। इस दौरान उनकी इकॉनोमी 11 रन प्रति ओवर रही थी जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

द्वितीय एशियाई खेलों में अमित इन्सां करेंगे भारतीय वॉलीबॉल टीम का नेतृत्व

हसन अली
26 जनवरी, 2017 को पाकिस्तान के 22 वर्षीय पेसर हसन अली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में नौ ओवर डालते हुए 100 रन खर्च किये। इस दौरान उन्होंने 11.11 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन खर्च करते हुए दो विकेट अपने नाम किये।

वहाब रियाज
पाकिस्तान के लिये वन—डे​ क्रिकेट में तीसरे सर्वाधिक रन देने वाले गेंदबाज भी बहाव रियाज हैं जोकि पहले ही पहले स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने 17 मार्च, 2013 को जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दस ओवर में 93 रन देकर दो विकेट अपने नाम किये थे। इस दौरान रियाज ने 9.30 रन प्रति ओवर खर्च किये थे।

बिलावल भाटी
25 वर्षीय पाकिस्तानी पेसर बिलावल भाटी भी उन पाक गेंदबाजों में शुमार हैं जिन्होंने अपने कोटे के ओवर्स में अधिक रन खर्च करने का रिकॉर्ड कायम किया है। भाटी ने 3 फरवरी, 2015 को नेपियर में न्यूजीलैंड के खिलाफ दस ओवर में 9.30 रन प्रति ओवर की दर से 93 रन खर्च किये थे। जबकि वह कोई विकेट भी नहीं ले पाये थे। न्यूजीलैंड ने इस मैच में पाक को 119 रन से पटखनी दी थी।

नावेद—उल—हसन
पाकिस्तान की तरफ से वन—डे क्रिकेट में सबसे अधिक रन खर्च करने वाले पांचवें गेंदबाज नावेद—उल—
हसन हैं। नावेद ने 4 फरवरी, 2007 को सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ ओवर में 11.50 की औसत से 92 विकेट लुटाये थे। इस दौरान उन्होंने दो विकेट भी लिये थे।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles