Logo
  • July 27, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

बस 5 क्रिकेटर ही कर पाएं हैं यह कारनामा, 1 भारतीय भी शामिल

बस 5 क्रिकेटर ही कर पाएं हैं यह कारनामा, 1 भारतीय भी शामिल

दोस्तों को क्रिकेट को अनिश्चताओं का खेल कहा जाता है. इसके अलावा इसमें आए दिन कोई न कोई या तो बनता है फिर टूट जाता है. आज हम आपको क्रिकेट के एक ऐसे ही कारनामे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अबतक बेहद कम ही खिलाड़ी हासिल कर पाएं हैं.

दरअसल, आज हम आपको 50वें टेस्ट में दस विकेट लेने वाले 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. इनमें एक भारतीय खिलाड़ी का नाम भी शामिल हो. दोस्तों यह कारनामा सबसे पहले इंगलैंड के पेसर ट्रेवर बैली ने किया.

ट्रेवर बैली टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने 50वें टेस्ट में दस या उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. उन्होंने जून, 1957 में लंदन में खेले गये टेस्ट में मेहमान वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 4 विकेट लिए.

अपने 50वें टेस्ट में दस विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली हैं. टेस्ट क्रिकेट में 431 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के सबसे कामयाब पेसर ने अपने 50वें टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ कोलबों में यह कारनामा किया. हैडली ने दोनों पारियों में 5-5 विकेट लिए.

दुनिया के सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने अपने 50वें टेस्ट में दस या उससे अधिक विकेट लिये हैं. उन्होंने पेशावर में पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 4 तो दूसरी पारी में 6 खिलाड़ियों को आउट किया था.

‘मैं महज शिकायतकर्ता’, लोकपाल की CBI जांच के आदेश पर बोले निशिकांत दुबे

भारतीय टर्बनेटर हरभजन सिंह भी उन चुनिंदा ​गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने अपने 50वें टेस्ट में 10 विकेट लिए . उन्होंने 2005 में अहमदाबाद में श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 3 खिलाड़ियों को आउट किया.

बंगलादेश के हरफनमौला शकीब उल हसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे पांचवें गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने 50वें टेस्ट में यह कारनामा किया. उन्होंने 2017 के बीच ढाका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5-5 विकेट लिए.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles