Logo
  • April 16, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

पहली बार US Dollar पर छपेगी एशियाई-अमेरिकी एक्ट्रेस की तस्वीर, जानिए कौन हैं अन्ना मे वोंग?

पहली बार US Dollar पर छपेगी एशियाई-अमेरिकी एक्ट्रेस की तस्वीर, जानिए कौन हैं अन्ना मे वोंग?

जल्द ही अमेरिकी Dollar पर एक एक्ट्रेस की तस्वीर छपने वाली है। इसको लेकर खूब चर्चे हैं। चर्चे की एक वजह ये भी है क्योंकि जिन एक्ट्रेस की हम बात कर रहे हैं वो एशिया महाद्वीप से ताल्लुक रखती हैं। जी हां, दिवंगत हॉलीवुड अभिनेत्री और फैशन आइकन अन्ना मे वोंग (1905-1961) अमेरिकी डॉलर पर फीचर होने वाली पहली एशियाई अमेरिकी बनने के लिए तैयार हैं। अमेरिकी डॉलर के एक चौथाई हिस्से (क्वार्टर डॉलर) के सिक्के पर दिवंगत एक्ट्रेस की तस्वीर छपेगी। क्वार्टर डॉलर एक अमेरिकी सिक्का है जिसकी कीमत 25 सेंट है या एक डॉलर का एक चौथाई हिस्सा होता है।

अमेरिकी वूमन क्वार्टर्स (AWQ) प्रोग्राम में अमेरिकी टकसाल (मिन्ट) ने इसकी जानकारी दी। इसने कहा कि क्वार्टर डॉलर के सिक्के पर अन्ना मे वोंग की हाथ पर ठुड्डी रखे चेहरे की क्लोज-अप तस्वीर छपेगी।

यह सिक्का सोमवार (24 अक्टूबर) से देश में इस्तेमाल होना शुरू कर देगा। वोंग को फिल्म इंडस्ट्री की पहले चीनी-अमेरिकी स्टार के रूप में माना जाता है। वोंग का मोशन पिक्चर्स, टेलीविजन और थिएटर में दशकों लंबा करियर तब शुरू हुआ था जब अमेरिका में नस्लवाद अपने चरम पर था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपना एक मुकाम हासिल किया और आज अमेरिका के सिक्के पर छपने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी बनने जा रही हैं।

सबसे छोटा कार्यकाल, Liz Truss को क्यों देना पड़ा इस्तीफा; ऋषि सुनक को मिलेगा मौका?

यूएस मिन्ट डिजाइनर एमिली डैमस्ट्रा ने कहा, “कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और कौशल के साथ अन्ना मे वोंग अभिनय के पेशे में आईं। मुझे लगता है कि यह उनका चेहरा और अभिव्यक्तिपूर्ण हावभाव था जिसने वास्तव में फिल्म दर्शकों को आकर्षित किया। इसलिए मैंने इन तत्वों को उनके नाम के आगे शामिल किया है।”

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles