Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

India- West indies: रहकीम कार्निवाल पर रहेगी नजर

India- West indies: रहकीम कार्निवाल पर रहेगी नजर
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सिरीज के लिए घोषित की गयी वेस्टइंडीज की टीम मे एक ऐसे खिलाङी की वापसी हुई है जिसकी चर्चा करना आवश्यक हो जाता है। इस खिलाङी का नाम है रहकीम कार्निवाल और इनको खिलाङी नही बल्कि खिलाङा कहा जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। ये इतने भीमकाय हैं कि फील्डिंग करते समय अगर गलती से किसी अपने साथी खिलाङी पर गिर गये और वह उनके नीचे दब गया तो फिर तीनों अंपायरों को एक साथ फील्ड पर आकर रेस्क्यू करवाना पङ सकता है।
रहकीम कार्निवाल की ऊंचाई 6 फीच तथा 6 इंच है और इनका वजन 140 किग्रा है। अगर इनको फील्ड पर गोलऊ टोपी पहनाकर स्क्वायर लेग पर खङा कर दिया जाए तो मैच केवल मुख्य अंपायर चला सकते हैं। यह सेकंड अंपायर की तरह दिखते हैं। इसके अलावा यह भाग्यशाली हैं कि वह क्रिकेटर हैं। आमतौर पर क्रिकेटर की शरीर एकदम फिट और सिक्सपैक वाली रहती है। रहकीम के शरीर को देखकर उनकी क्षमता को कम आंकने की कोई भूल न करे।
एक बार अमेरिका के एक टी20 टूर्नामेंट मे एक मैच मे रहकीम ने दोहरा शतक भी जङ दिया है। इस पारी मे कार्निवाल ने 77 गेंद पर 22 छक्के और 15 चौके जङे थे।
वर्ष 2019 मे भारत के ही खिलाफ रहकीम कार्निवाल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मे पदार्पण भी किया था। उन्होने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2021 मे खेला था। अब भारत के खिलाफ वे फिर से वापसी कर रहे हैं।
भारत मे एक समस्या यह भी है कि अगर तनिक भी मोटा जाओ तो आपको चुना ही नही जाएगा लेकिन रहकीम कार्निवाल को चुनना यह साबित करता है कि टीम मे चयन के लिए शरीर की मोटाई नही बल्कि प्रदर्शन मुख्य आधार होना चाहिए। अगर खिलाङी फिट है तब उसे जरूर मौके मिलने चाहिए। अब भारत के खिलाफ उन पर सबकी निगाहें रहेंगी और मजेदार भी होगा कि क्या उनको प्लेइंग इलेवन मे मौका मिलता है?
editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles