Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

आक्रामक बल्लेबाजी से छीनेगा गेंदबाजों का चैन, वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के उड़ाएगा हिटमैन 

आक्रामक बल्लेबाजी से छीनेगा गेंदबाजों का चैन, वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के उड़ाएगा हिटमैन 
क्रिस गेल ने कहा है कि 534 इंटरनेशनल छक्के लगा चुके हिटमैन मेरे 551 छक्कों का रिकॉर्ड जरूर तोड़ेंगे। अगर गेल की बात करें, तो उन्होंने 551 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 553 छक्के उड़ाए थे। वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने सिर्फ 464 इंटरनेशनल इनिंग्स में ही 534 छक्के लगा दिए हैं। अगर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के मारने की बात करें, तो रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 10 दफे 30 से ज्यादा छक्के उड़ाए हैं।
ब्रेंडन मैकुलम ने 8 बार तो वहीं क्रिस गेल ने 7 दफे अपने क्रिकेट करियर में यह कारनामा किया था। रोहित शर्मा जल्दी ही सर्वाधिक छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। इससे पहले रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 57 रनों की पारी खेलकर नया इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 30वीं पारी में दहाई का आंकड़ा पार किया है और ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने के नाम था।
महेला जयवर्धने ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 29वीं पारी में दहाई का आंकड़ा पार किया था। क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर कहा कि रोहित शर्मा की बल्लेबाजी और कप्तानी का अंदाज वेस्टइंडीज दौरे पर खासा आक्रामक रहा है। दुनिया जरूर इंग्लैंड के बैजबॉल की बात कर रही है, लेकिन रोहित शर्मा ने बिना कुछ कहे भारत के टेस्ट क्रिकेट खेलने का तरीका बदल दिया है। गेल ने रोहित के टेस्ट औसत का उदाहरण देते हुए कहा कि टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा का औसत 53.54 का है। टेस्ट एवरेज की तारीफ करते हुए गेल ने आगे कहा कि रोहित अच्छी एवरेज और बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज हैं। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन जोड़ने का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल के नाम हो गया है। दोनों ने इस सीरीज की 3 पारियों में 466 रन जोड़े।
क्रिस गेल ने पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की दूसरी पारी का हवाला दिया। यहां भारत ने 7.54 की रनरेट से 24 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारतीय सलामी जोड़ी ने सिर्फ 5.3 ओवर में ही 50 रन जोड़ दिए। 12.2 ओवरों में ही भारतीय टीम ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कम से कम 20 ओवर खेलने वाली किसी टीम ने इतनी तेजी से आज तक किसी पारी में रन नहीं बनाए थे। पिछला रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था, जिसने 2017 के सिडनी टेस्ट में पाकिस्तान को 7.53 के रन रेट से कूटा था। जबकि भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 7.54 की रन रेट से रन बनाए। क्रिस गेल ने कहा कि रोहित शर्मा खुद टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं और अपने खेल के बूते साथी खिलाड़ियों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। क्रिस गेल ने यशस्वी जयसवाल का उदाहरण दिया, जिन्होंने कहा था कि डेब्यू टेस्ट में हिटमैन ने मुझे खुलकर खेलने की आजादी दी।
यशस्वी ने कहा था कि रोहित की बदौलत ही मैं बड़ी पारी खेल सका। अगर वेस्टइंडीज दौरे की बात करें, तो डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 221 गेंद पर 103 रन बनाए थे। वहां भारत ने एक पारी और 141 रनों से जीत हासिल कर ली थी। पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में बारिश की आशंका थी। इसलिए रोहित शर्मा ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया।
उन्होंने यशस्वी जयसवाल के साथ पहली पारी में के 31.3 ओवर में 139 रन जोड़े। फर्स्ट इनिंग में हिटमैन ने 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 143 गेंद पर 80 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी के दौरान जब तेज बारिश ने खेल प्रभावित कर दिया, उसके बाद रोहित ने 44 गेंद पर 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 57 रन कूट दिए। इस दौरान हिटमैन ने सिर्फ 35 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। यह रोहित के टेस्ट करियर का सबसे तेज अर्धशतक है। वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित ने 3 पारियों में एक शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 240 रन बना दिए। तमाम विपक्षी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए।
editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles