Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

washing machine खरीदते समय चेक कर लें ये फीचर्स, नहीं तो बाद में करते रहेंगे अफसोस

washing machine  खरीदते समय चेक कर लें ये फीचर्स, नहीं तो बाद में करते रहेंगे अफसोस

आज हमारे घरों में कपड़े धोने के लिए मशीनें आ चुकी हैं. आज लगभग प्रत्येक घर में washing machine देखी जा सकती है. अब हमें पुराने समय की तरह अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है. कपड़े धोने की मशीन खरीदते समय हमारे दिमाग में यह बात जरूर आती है कि कौन सी मशीन हमारे लिए उपयुक्त रहेगी.

चाहे वह पुराना मॉडल हो या नया मार्केट से कोई भी वस्तु खरीदने से पहले उसके बारे में मूल जानकारी होना जरूरी है, जैसे कि हमें कितनी कैपेसिटी की वॉशिंग मशीन खरीदनी चाहिए.

अगर आपके परिवार में 1 से 2 लोग हैं, तो आपके लिए 6 KG की वॉशिंग मशीन ठीक रहेगी. वहीं 2-3 लोगोंके परिवार के लिए 7 किग्रा, 4 से 5 लोगों के लिए 8 किग्रा और 5 से अधिक लोगों के परिवार के 8.5 से 9 किग्रा कैपेसिटी वाली वॉशिंग मशीन ठीक रहेगी.

जब आप वॉशिंग मशीन खरीदने जाएं, तो उस समय ध्यान रखें कि आप जिस वॉशिंग मशीन को खरीद रहे हैं, उसमें इन्वर्टर टेक्नोलॉजी हो. यह आपकी बिजली की खपत को बहुत कम कर देती है. इसे अलावा मशीन में टेम्प्रेचर कंट्रोलर भी हो. वॉशिंग मशीन कम से कम ऊर्जा ले इसलिए उसमें एनर्जी एफिशियंसी हो.

iPhone 13 से लेकर Xiaomi 12 Pro तक Amazon ने स्मार्टफोन की कीमतों में की कटौती

इतना ही नहीं मशीन को बच्चों से बचाने के लिए उसमें Child Lock दिया गया हो. वॉशिंग में ऑटो वॉशिंग प्रोग्राम दिया गया हो, ताकि वह एक निर्धारित समय शुरू हो सके. इसे अलावा मशीन में Pre-Soak Option यह प्रक्रिया अधिक गंदे कपड़ों को साफ करने के लिए प्रयोग में लाई जाती है.

हालांकि, अगर आप फ्रंट लोड वाशिंग मशीन खरीद रहे हैं,तो इसे लेते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसमें डायरेक्ट मोटर दिया गया हो. यह दो प्रकार की मोटर में आती है.

पहला डायरेक्ट मोटर जो ड्रम के साथ ही जुड़ी हुई होती है तथा दूसरा वाशिंग मशीन का ड्रम एक बेल्ट के माध्यम से मोटर्स से जुड़ा हुआ होता है.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles