Logo
  • May 22, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

अब चार्जर से मिलेगा छुटाकारा, चलते-फिरते Wifi से चार्ज होगा मोबाइल

अब चार्जर से मिलेगा छुटाकारा, चलते-फिरते Wifi से चार्ज होगा मोबाइल

हम सभी अपने-अपने मोबाइल चार्जर से चार्ज करते हैं और वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट यूज करते हैं. यह एक सामान्य सी बात है. हालांकि, यह दौर टेक्नोलॉजी का है और आए दिन नई-नई तकनीक सामने आ रही है. आज हम आपको ऐसी ही एक तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपने न सुना हो. आपने अब तक सुना होगा कि वाई-फाई का इस्तेमाल मोबाइल फोन या लैपटॉप पर इंटरनेट चलाने के लिए होता है, लेकिन अगर कोई आपसे कहे अब आपके मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए कोई चार्जर या मोबाइल बैंक नहीं बल्कि Wi-Fi ही काफी है तो आपको यकीनन हैरानी होगी. हालांकि, यह बात जल्द ही सच हो सकती है.

अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही चार्जर्स के बड़े बाजार की हालत पतली हो सकती है, क्योंकि इस तकनीक के बाद अब चार्जर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. इस नई तकनीक के बाजार में आते ही पावर बैंक की भी छुट्टी हो जाएगी. दरअसल, इस तकनीक की मदद से आप चलते फिरते अपने मोबाइल फोन पर इंटरनेट चला सकते हैं और ऐसा करते करते अगर आपका फोन चार्ज भी हो जाएगा.

washing machine खरीदते समय चेक कर लें ये फीचर्स, नहीं तो बाद में करते रहेंगे अफसोस

2015 में आई थी तकनीक
बता दें कि इस तकनीक को यूनिवर्सिट ऑफर वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने 2015 तैयार किया था. हालांकि, यह अभी तक बाजार में उपलब्ध नहीं हैं. वैज्ञानिकों ने इस नई तकनीक को पावर ओवर वाई-फाई नाम दिया है. यानी अब वो दिन दूर नहीं जब हम बिना किसी वायर को अपने मोबाइल में जोड़ उसमें लगातार काम करते हुए भी किसी भी समय और कहीं से भी अपने फोन की बैटरी को फुल कर सकते हैं.

फास्ट चार्जिंग
इस नई तकनीक की मदद ले आप इंटरनेट कनेक्शन यानी वाई फाई से 30 फुट की दूरी से भी अपना फोन चार्ज कर सकते हैं. वहीं इस तकनीक को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि यह मोबाइल चार्जर के मुकाबले आपके फोन को जल्द चार्ज भी कर देगा.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles