Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की बाधाएं हुईं दूर

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की बाधाएं हुईं दूर

Eknath Shinde in Niti Ayog Meet महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि उनके प्रशासन ने पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर दिया है। नीति आयोग संचालन परिषद की बैठक में शिंदे ने यह बयान दिया।

मेट्रो कार शेड और आरे विवाद सुलझा
शिंदे ने कहा कि मेरी सरकार ने महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय योजना, अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन से सभी बाधाओं को दूर कर दिया है, जो पिछली सरकार के कार्यकाल में लंबित थीं। उन्होंने कहा कि शिवसेना-भाजपा सरकार ने मेट्रो कार शेड के लिए आरे भूमि विवाद को भी सुलझा लिया है और मेट्रो परियोजनाओं को गति दी है।

तीन स्तरों पर हो रहा काम
शिंदे ने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राज्य ने गति शक्ति मास्टर प्लान को लागू करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, राज्य ने तीन स्तरों के साथ केंद्र के अनुरूप एक संस्थागत सेटअप बनाया है –

सचिवों का अधिकार प्राप्त समूह (ईजीओएस)
नेटवर्क योजना समूह (एनपीजी)
तकनीकी सहायता इकाई (टीएसयू)।
उद्धव ठाकरे ने की परियोजना की आलोचना
उद्धव ठाकरे ने हाई-प्रोफाइल परियोजना की आलोचना की थी और इसके लाभों पर सवाल उठाया था। उनके सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि राज्य मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे, नागपुर-गोवा शक्तिपीठ एक्सप्रेसवे और विरार-अलीबाग मल्टी-मोडल कॉरिडोर जैसे परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काफी प्रगति कर रहा है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles