Logo
  • May 22, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Flipkart ने नॉन-फंक्‍शनल स्‍मार्टफोन और एप्‍लांयसेज़ के लिए एक्‍सचेंज प्रोग्राम लॉन्‍च किया

Flipkart ने नॉन-फंक्‍शनल स्‍मार्टफोन और एप्‍लांयसेज़ के लिए एक्‍सचेंज प्रोग्राम लॉन्‍च किया

भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस Flipkart  ने बेकार हो चुके (नॉन-फंक्‍शनल) एप्‍लायंसेज़, स्‍मार्टफोन तथा फीचर फोन्‍स के लिए आज एक्‍सचेंज प्रोग्राम लॉन्‍च करने की घोषणा की है। यह प्रोग्राम ग्राहकों को अपने पुराने और बेकार हो चुके लार्ज तथा इलैक्‍ट्रॉनिक एप्‍लायंसेज़ जैसे टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन से लेकर लैपटॉप, स्‍मार्टफोन तथा फीचर फोन्‍स को एक्‍सचेंज करने की सुविधा दिलाएगा।

यह प्रोग्राम ग्राहकों को उनके बेकार पड़ चुके उपकरणों का उचित प्रकार से निपटान करने की समस्‍या से मुक्ति दिलाएगा। फ्लिपकार्ट के एक्‍सचेंज प्रोग्राम के चलते आपको न तो पुराने उपकरणों की खरीद-फरोख्‍त या एक्‍सचेंज करने वाले किसी वैंडर की तलाश करने और न ही पुराने नॉन-फंक्‍शनल एप्‍लायंसेज़ को कहीं पहुंचाने की जरूरत है। इस प्रोग्राम का एक और फायदा यह है कि इससे ग्राहकों को बेकार हो चुके उपकरणों के बदले एक्‍सचेंज कीमत मिलेगी जिसका इस्‍तेमाल अपग्रेड किए गए प्रोडक्‍ट की खरीद के लिए किया जा सकता है।

इस तरह, यह प्रोग्राम नॉन-फंक्‍शनल प्रोडक्‍ट्स को न सिर्फ इस्‍तेमाल करने योग्‍य करेंसी में बदलता है बल्कि गलत तरीके से होने वाले निपटान से पैदा होने वाले ई-वेस्‍ट में भी कमी लाने में मददगार है। फ्लिपकार्ट ने ई-वेस्‍ट का जिम्‍मेदार तरीके से निपटान सुनिश्चित करने के लिए अधिकृत वैंडर्स के साथ भागीदारी की है। पुराने और बेकार हो चुके प्रोडक्‍ट की हालत के मुताबिक, उसे रीफर्बिश, रीसाइकिल करने या अधिकृत वैंडरों द्वारा जिम्‍मेदारी के साथ निपटान की व्‍यवस्‍था की गई है।

वह कौन सी रोबोटिक मशीन है, जिसने खोज निकाला टाइटन पनडुब्बी का मलबा

एक्‍सचेंज प्रोग्राम के लॉन्‍च के बारे में, आशुतोष सिंह चंदेल, सीनियर डायरेक्‍टर एवं बिज़नेस हैड, री-कॉमर्स, फ्लिपकार्ट ने कहा, ”भारत दुनिया में ई-वेस्‍ट पैदा करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है जहां 2019 में 3.2 मिलियन टन ई-वेस्‍ट पैदा हुआ, लेकिन केवल 10 प्रतिशत वेस्‍ट को ही रीसाइकिल करने के लिए एकत्र किया जाता है। MEITY पॉलिसी पेपर (source) के अनुसार, इस सैक्‍टर को अधिक सर्कुलर नीति अपनाने की जरूरत है।

अब नॉन-फंक्‍शनल एप्‍लायंसेज़ के लिए पेश नए एक्‍सचेंज प्रोग्राम के साथ ही, हम अपने ग्राहकों को पुराने इलैक्‍ट्रॉनिक एवं लार्ज एप्‍लायंसेज़ को बदलने के लिए इनोवेटिव, सस्‍टेनेबल और सुविधाजनक समाधान देने के साथ-साथ उन्‍हें अपनी मनमर्जी के प्रोडक्‍ट से अपग्रेड करने की सुविधा भी दे रहे हैं। यह प्रोग्राम हमारे बहुमूल्‍य ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ, सर्कुलर अर्थव्‍यवस्‍था को भी बढ़ावा देगा जिससे हमारे पर्यावरण पर भी कम प्रभाव पड़ेगा।”

 

फ्लिपकार्ट के व्‍यापक लॉजिस्टिक्‍स नेटवर्क तथा कुशल टैक-आधारित प्रक्रियाओं के चलते यह एक्‍सचेंज प्रक्रिया ग्राहकों के लिए एक ही विज़‍िट में पूरी की जा सकेगी, और इस तरह उन्‍हें मिलेगा सुविधाजनक तथा झंझट रहित अनुभव।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles