Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

WhatsApp पर वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड करें ?

WhatsApp पर वीडियो कॉल कैसे रिकॉर्ड करें ?

WhatsApp  दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. वॉट्सऐप के जरिए यूजर्स न केवल मैसेज भेज सकते हैं बल्कि ऑडियो और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. हालांकि, यूजर्स ऐप पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं. यहां आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से वॉट्सऐप की कॉल रिकॉर्ड कर सकेंगे.

खास बात यह है कि आप अपने Android या आईफोन दोनों डिवाइसों से वॉट्सऐप वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. वॉट्सऐप वीडियो कॉल को डाउनलोड करने के लिए आपको बस XRecorder ऐप डाउनलोड करनी होगी, तो चलिए अब आपको इस खास वॉट्सऐप ट्रिक के बारे में बताते हैं.

Android यूजर कैसे रिकॉर्ड करें वॉट्सऐप वीडियो कॉल
सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन पर गूगल प्ले-स्टोर ओपन करें. इसके बाद यहां XRecorder ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद जरूरी परमीशन देकर आगे बढ़ें. अब आपको स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग ऑप्शन मिलेगा. यहां से आप वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

iPhone पर कैसे डाउनलोड करें वॉट्सऐप वीडियो कॉल
सबसे पहले उस यूजर को वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल लगाएं, जिसकी आप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, इसके बाद बॉटम में स्वाइप बटन प्रेस करें. यहां सेटिंग में जाकर ‘Control Center’ में जाएं. यहां आपको आपको स्क्रीन रिकॉर्ड करने का ऑप्शन दिखाई देगा. अब इस पर क्लिक करें. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके डिवाइस पर वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड होने लगेगी.

इस बीच इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए कैप्शन मोड जारी किया है. फिलहाल यह डेस्कटॉप बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. यूजर्स इस फीचर के जरिए डॉक्यूमेंट, जीआईएफ, फोटो और वीडियो सेंड करने के साथ उसमें कैप्शन भी जोड़ सकेंगे. कंपनी अभी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है. जल्द ही इसे रोलअउट की जाने की उम्मीद है.

Instagram में तय वक्त पर अपने आप शेयर होगी पोस्ट, मिला शेड्यूल करने का फीचर

इतना ही नहीं मेटा के स्वामित्व वाला वॉट्सऐप कथित तौर पर अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी फिलहाल इस फीचर पर काम कर रही है. इस फीचर को स्क्रीन लॉक कहा जाता है, यह सुविधा किसी भी यूजर्स द्वारा एप्लिकेशन खोलने पर हर बार पासवर्ड मांगेगी.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles