Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

मिसाइल टेस्ट के बाद North Korea पर प्रतिबंधों की बौछार, क्यों भड़के हैं अमेरिका और जापान

मिसाइल टेस्ट के बाद North Korea  पर प्रतिबंधों की बौछार, क्यों भड़के हैं अमेरिका और जापान

बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट के बाद North Korea पर नए प्रतिबंधों (सेंक्शन) की घोषणा की गई है। ये प्रतिबंध अमेरिका और जापान ने लगाए हैं। दरअसल हाल ही में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बेहद ताकतवर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। मिसाइल परीक्षण को क्षेत्र के लिए खतरा बताते हुए जापान और अमेरिका ने इसकी कड़ी निंदा की थी। हालांकि नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की है।

इस परीक्षण के लिए अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने तीन व्यक्तियों को निशाना बनाया है। कहा जा रहा है कि ये तीनों सामूहिक विनाश के हथियारों (डब्ल्यूएमडी) को बनाने वाले संगठनों का नेतृत्व करते हैं। अमेरिका ने जिन तीन लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं उनके बारे में कहा जाता है कि वे विनाशकारी हथियार बनाने वाली कंपनी के मालिक हैं। इसके अलावा जापान ने उत्तर कोरिया की तीन संस्थाओं और एक व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाए हैं। जापानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, जापान ने जिन पर नए प्रतिबंध लगाए हैं वे उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम से जुड़े हुए हैं।

North Korea में स्कूली लड़कियों को बनाया जाता है सेक्स स्लेव, क्या है तानाशाह किम जोंग उन का प्लेजर ग्रुप? –

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा, “अमेरिकी वित्त विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (OFAC) ने आज वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (WPK) के अधिकारी होने के लिए तीन व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। इन व्यक्तियों ने डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) को बड़े पैमाने पर विनाशकारी हथियार (डब्ल्यूएमडी) और बैलिस्टिक मिसाइल तैयार करने के लिए अपना समर्थन दिया।”

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles