Logo
  • April 16, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Shehbaz Sharif on PM Modi mother death: मोदी की मां के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक, पाकिस्तानी PM ने क्या कहा

Shehbaz Sharif on PM Modi mother death: मोदी की मां के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक, पाकिस्तानी PM ने क्या कहा

Pakistan PM Shehbaz Sharif on PM Modi mother death: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत दुनियाभर के कई देशों के नेताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। हीराबेन का शुक्रवार तड़के 3.30 पर अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। वे 100 साल की थीं और उन्हें हाल ही में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक जताते हुए लिखा ”मां को खोने के दुख से बड़ा कोई और दुख नहीं होता है। पीएम मोदी की मां के निधन पर मेरी संवेदनाएं।”

नेपाल के पीएम पुष्पा कमल दहल ने भी पीएम की मां के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी की प्यारी मां श्रीमती हीराबा मोदी के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। दुख की इस घड़ी में, मैं पीएम मोदी जी और परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।” वहीं, जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने भी पीएम मोदी की मां के लिए एक शोक संदेश लिखा। उन्होंने लिखा, “पीएम मोदी, मैं आपकी प्यारी मां के निधन के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

पीएम मोदी की मां का हुआ अंतिम संस्कार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का शुक्रवार को गांधीनगर के एक श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया। हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों के चलते बुधवार को सुबह अहमदाबाद के ‘यू एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर’ में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने अपने बुलेटिन में बताया, ” हीराबेन मोदी का यू एन मेहता हार्ट हॉस्पिटल में इलाज के दौरान 30 दिसंबर 2012 को तड़के करीब साढ़े तीन बजे निधन हो गया। ” मां के निधन की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री गांधीनगर के बाहरी इलाके में स्थित रायसन गांव में सुबह अपने भाई पंकज मोदी के आवास पहुंचे, जहां उनकी मां के पार्थिव शरीर को रखा गया था। प्रधानमंत्री मोदी सुबह यहां हवाई अड्डे पर पहुंचे और वहां से सीधे अपने छोटे भाई के घर चले गए।

PM Modi Mother Passes Away, 100 वर्ष की आयु में पीएम मोदी की मां का निधन

मां के पार्थिव शरीर पर अर्पित किए पुष्प
उन्होंने अपनी मां के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए और उनके चरण स्पर्श कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट ले जाते समय अर्थी को कंधा दिया। प्रधानमंत्री मोदी और उनके भाइयों ने हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी । इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी मां को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ”शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम… मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।” उन्होंने ट्वीट किया, ”मैं जब उनसे उनके 100वें जन्मदिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।”

गुजरात दौरे पर मां से जरूर मिलते थे पीएम मोदी
मां के बीमार होने की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को दोपहर में दिल्ली से अहमदाबाद पहुंचे थे और यहां अस्पताल में अपनी मां से मुलाकात की थी। वह एक घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में रुके थे। उन्होंने सिविल अस्पताल के परिसर में स्थित सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वायत्त चिकित्सा सुविधा में चिकित्सकों से मां के स्वास्थ्य को लेकर बात भी की थी। हीराबेन गांधीनगर शहर के पास रायसन गांव में प्रधानमंत्री मोदी के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रहती थीं। उन्हें हीरा बा भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री जब भी गुजरात दौरे पर होते थे, तो रायसन जाकर अपनी मां से जरूर मिलते थे।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles