Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Ukraine पर अभी भी ईरानी ड्रोनों से हमले कर रही पुतिन की सेना

Ukraine  पर अभी भी ईरानी ड्रोनों से हमले कर रही पुतिन की सेना

Ukraine पर हमले के लिए रूसी सेना अभी भी ईरानी ड्रोनों का इस्तेमाल कर रही है। ये दावा ब्रिटेन ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया है। यूक्रेन युद्ध को लेकर अपने ताजा आंकड़े जारी करते हुए यूनाइटेड किंगडम ने सोमवार को कहा कि क्रेमलिन ईरानी निर्मित शाहेद-136 मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) का इस्तेमाल यूक्रेनी क्षेत्र के अंदर टारगेट पर हमला करने के लिए कर रहा है।

यूके के रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “हालांकि, शाहेद-136 यूएवी को हराने के यूक्रेनी प्रयास तेजी से सफल हो रहे हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की सहित आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि 85% तक हमलों को रोका जा रहा है।” मंत्रालय ने कहा कि शाहेद-136 ड्रोन धीमे हैं, शोर करते हैं और कम ऊंचाई पर उड़ते हैं। इस प्रकार ‘अकेले विमान को पारंपरिक हवाई सुरक्षा को भेदना आसान हो जाता है’।

ऋषि सुनक का ब्रिटेन का PM बनना लगभग तय, रेस से पीछे हटे बोरिस जॉनसन

यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों को ‘खूब प्रभावी’ बताते हुए, ब्रिटिश रक्षा मुख्यालय ने आगे कहा कि मास्को इन ड्रोनों का इस्तेमास रूसी निर्मित लंबी दूरी के सटीक हथियारों के विकल्प के रूप में कर रहा है। क्योंकि रूसी हथियार अब खत्म हो रहे हैं। शाहेद-136 यूएवी को कभी-कभी ‘कामिकेज’ ड्रोन के रूप में भी जाना जाता है। चल रहे युद्ध में, क्रेमलिन द्वारा पहली बार 17 अक्टूबर को कीव के बीच एक हमले में इस्तेमाल किया गया था।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles