Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

सचिन को क्रिकेट का भगवान ऐसे ही नहीं कहते, इस एक किस्से में समझिए उनकी महानता

सचिन को क्रिकेट का भगवान ऐसे ही नहीं कहते, इस एक किस्से में समझिए उनकी महानता

सचिन तेंदुल्कर क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उनसे जुड़े न जाने कितने किससे हैं, जो उनको महान बनाते हैं। ऐसा ही एक किस्सा उन्होंने हाल ही में सुनाया। यह कहानी है मोहाली टेस्ट मैच की, जहां न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स खतरनाक गेंदबाजी कर रहे थे। उन्हें खेलना मुश्किल हो रहा था।

सचिन ने बाताया “मैं राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी कर रहा था। गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी और केर्न्स हमें दो-तीन बार हरा रहा था। हम एक तरह से अनजान थे क्योंकि हम चमक नहीं देख पा रहे थे … मैंने राहुल से कहा ‘मेरे पास एक विचार है’। मैं तेंदुलकर ने 2015 में बीएमडब्ल्यू द्वारा प्रायोजित एक कार्यक्रम में वॉकर से कहा, ‘मैं गेंदबाज के करीब हूं और जब वह रन-अप पर वापस जा रहा होता है तो मैं उसे और गेंद को करीब से देख रहा होता हूं।’

“जो भी पक्ष चमकदार है, मैं उस हाथ में बल्ला पकड़ लूंगा। यदि वह आउट-स्विंगर फेंकने जा रहा है तो बल्ला मेरे बाएं हाथ में होगा। यदि वह इन-स्विंगर गेंदबाजी करने जा रहा है, तो बल्ला मेरे हाथ में है।” नॉन-स्ट्राइकर छोर पर दाहिना हाथ। इसलिए मेरे करियर में यही एकमात्र समय है जब बल्लेबाज गेंद का सामना करने के लिए तैयार होता है, वह गेंदबाज को नहीं बल्कि मेरे हाथ में बल्ला देख रहा होता है, ”तेंदुलकर ने कहा।

पहले से ही अपने पैरों पर खड़े होकर, तेंदुलकर ने जारी रखा कि कैसे इसने कार्रवाई के पाठ्यक्रम को बदलने में मदद की।

“अचानक आप बाउंड्री के लिए कुछ कवर ड्राइव देखते हैं, ऑन-ड्राइव मिडविकेट और मिड-ऑन को भेदते हैं और क्रिस को आश्चर्य होता है कि ‘इन लोगों को हर ओवर में कई बार पीटा जा रहा था और अचानक मैं बाउंड्री दे रहा हूं। निश्चित रूप से कुछ है। गलत'”।

Wrestler Protest, बृजभूषण बोले- नार्को टेस्ट के लिए अगर विनेश, बजरंग हैं तैयार तो मैं भी राजी

“राहुल को देखने या वहां क्या हुआ है इसकी जांच करने के बजाय, वह मुझे देखता है और कहता है ‘तुम्हें इसके लिए क्या मिला है?” तेंडुलकर ने कहा, यह याद करते हुए कि कैसे केर्न्स ने स्ट्रेटर तैयार किया।

लेकिन “क्रिस को इस बात का एहसास नहीं था कि मैंने राहुल को चेतावनी भी दी थी कि अगर मुझे नहीं पता कि क्या होने वाला है तो मैं बीच में बल्ला पकड़ लूंगा … संक्षेप में, यह सिर्फ आपके विरोध से एक कदम आगे होना है।” “तेंदुलकर ने कहा।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles