Logo
  • July 24, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

इमरान से नहीं थी बनती, शहबाज ने बनाया पाकिस्तान का Army Chief ; कौन हैं सैयद आसिम मुनीर?

इमरान से नहीं थी बनती, शहबाज ने बनाया पाकिस्तान का Army Chief ; कौन हैं सैयद आसिम मुनीर?

कई दिनों की अटकलों के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने निवर्तमान Army Chief  जनरल कमर जावेद बाजवा के स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को नया सेना अध्यक्ष चुना है। पाकिस्तान की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी घोषणा की है। उनके नाम को अब राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जो कि महज एक औपचारिकता है।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर पाकिस्तान की सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं। उनके नाम को लेकर पहले से कयास लगाए जा रहे थे। सितंबर 2018 में उन्हें टू-स्टार जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। हालांकि, उन्होंने दो महीने बाद इस पद पर कार्यभार संभाला था। लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उनके चार साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के जरिए से सैन्य सेवा में प्रवेश किया। उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था। वह जनरल बाजवा के करीबी सहयोगियों में से एक रहे हैं।

समय से पहले चुनाव नहीं कराऊंगा, प्रदर्शन हुए तो सेना बुलाऊंगा: Sri Lankan President

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था। इसके अगले अक्टूबर में उन्हें इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles