Logo
  • April 24, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

यूक्रेन में कब और कैसे किया जाए nuclear weapons का इस्तेमाल, रूसी सेना के अधिकारी कर रहे बात

यूक्रेन में कब और कैसे किया जाए nuclear weapons का इस्तेमाल, रूसी सेना के अधिकारी कर रहे बात

रूसी सेना के वरिष्ठ अधिकारी अब इस बात पर चर्चा करने लगे हैं कि यूक्रेन में कब और कैसे nuclear weapons  का इस्तेमाल किया जाए। एक रिपोर्ट में कहा दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि रूसी सेना के अधिकारियों की चर्चा का विषय अब परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर फोकस है। बता दें कि अमेरिका पहले ही इस तरह की चेतावनी दे चुका है की रूस यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। अब इन ताजा चर्चाओं ने चिंता को और बढ़ा दिया है।

हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस बैठक का हिस्सा नहीं थे। रिपोर्ट के मुताबिक बैठक से पता चलता है कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर पुतिन के बार-बार दिए गए बयान किसी घमकी से ज्यादा हो सकते हैं। इसमें कहा गया है कि चर्चा ने जो बाइडन प्रशासन को भी चिंतित कर दिया है।

Titanic से जुड़े तीन दशक पुराने रहस्य से उठा पर्दा, समंदर में मलबे के पास मिली अनोखी चीज

यूक्रेन में संभावित परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रूसी चर्चा ने उसकी हार की ओर भी इशारा किया है। रूसी जनरल युद्ध के मैदान में अपनी विफलताओं के कारण निराश हैं इसीलिए वे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर बात कर रहे हैं।

हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने अखबार को बताया कि अभी भी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि रूस अपने परमाणु हथियारों को तैनात कर रहा है या हमले की कोई तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रूसी सेना के अधिकारियों की बातचीत के बारे में खुफिया जानकारी अक्टूबर के मध्य में अमेरिकी सरकार के अंदर प्रसारित की गई थी। सीआईए के निदेशक विलियम जे. बर्न्स ने पहले कहा था कि जीत हासिल करने के लिए व्लादिमीर पुतिन की “संभावित हताशा” और युद्ध में रूस की विफलताएं रूस को परमाणु हथियार का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles