Logo
  • May 22, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

स्मार्टफोन में क्यों होते हैं 2 माइक्रोफोन? सालों से कर रहे हैं फोन का इस्तेमाल, गारंटी से नहीं जानते होंगे आप

स्मार्टफोन में क्यों होते हैं 2 माइक्रोफोन? सालों से कर रहे हैं फोन का इस्तेमाल, गारंटी से नहीं जानते होंगे आप

आज मोबाइल फोन हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है. बच्चों से लेकर घर के बुजुर्ग तक सभी इसका इस्तेमाल करते हैं. जब आप नया फोन खरीदने के लिए जाते हैं, तो फोन की स्क्रीन से लेकर कैमरा प्लेसमेंट तक हर चीज को गौर से देखते हैं और इसी तरह सिम स्लॉट, मैमोरी स्लॉट, इयरफोन जैक, यूएसबी और लाउडस्पीकर की भी पूरी जानकारी लेते हैं, लेकिन फोन के माइक्रोफोन के बारे में कोई जानकारी नहीं लेता है. इतना ही नहीं आप सालों से फोन यूज कर रहे होंगे, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि फोन एक नहीं दो माइक्रोफोन होते हैं.

क्या आपने कभी सोचा हो कि फोन में दो माइक्रोफोन फोन क्यों होते हैं और इन्हें कहां फिट किया जाता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं. बता दें कि फोन में एक माइक नीचे की तरफ होता है और दूसरा ऊपर की तरफ हमारे कान के पास.

यूजर्स तक पहुंचाता है आवाज
अब बात करते हैं दोनों माइक्रोफोन के काम की. बता दें कि हर स्मार्टफोन में नीचे की तरफ एक बहुत बारीक छेद होता है. इसके अंदर माइक रखा होता है. यह हमेशा हमारे लिप्स के पास होता है ताकि हमारी आवाज को तत्काल कैच कर सके. यही माइक हमारी आवाज को दूसरे यूजर तक पहुंचाता है.

अब चार्जर से मिलेगा छुटाकारा, चलते-फिरते Wifi से चार्ज होगा मोबाइल

शोर करता है कम
वहीं, दूसरा माइक्रोफोन ऊपर कान के पास होता है. इस माइक से आवाज नहीं निकलती है, ऐसे में मन में यह ख्याल आता है कि जब इससे आवाज नहीं आती है, तो इसका काम किया है? तो बता दें कि कान पास वाला माइक आपके आस-पास के शोर को रोकता है.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles