Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

इन 6 तरीकों से AI ने बेहतर यूजर्स एक्सेसिबिलिटी को बनाया बेहतर

इन 6 तरीकों से  AI ने बेहतर यूजर्स एक्सेसिबिलिटी को बनाया बेहतर

भारत की 2.2% से अधिक आबादी किसी न किसी प्रकार की अक्षमता से ग्रसित है। प्रौद्योगिकी हमारे जीवन के हर पहलू में मौजूद है। यह महत्वपूर्ण है कि कंपनियां पहुंच (एक्सेसिबिलिटी) को प्राथमिकता दें और अपने उत्पादों और सेवाओं को सभी के लिए अधिक समावेशी बनाएं। प्रौद्योगिकी में उपलब्धता यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि हर कोई, चाहे उनकी शारीरिक या ज्ञान संबंधी क्षमता कुछ भी हो, डिजिटल दुनिया में पूरी तरह से भाग ले सकता है।

एज्यूर एआई, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल और सेवाओं का एक सेट है। यह अक्षमता से ग्रसित उपयोगकर्ताओं को समाधान प्रदान करके अधिक पहुंच को सक्षम करने में मदद कर रहा है। यहाँ छह तरीके बताए गए हैं कि कैसे माइक्रोसॉफ्ट, एज्यूर एआई (Azure AI) के साथ उपलब्धता में सुधार कर रहा है:

बातचीत, मीटिंग और लाइव प्रसारण को निर्देशित करना

एज्यूर ज्ञान संबंधी सेवा (Azure Cognitive Services) माइक्रोसॉफ्ट  टीम को मीटिंग और कॉल के लिए स्पीच-टू-टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन और कैप्शनिंग के लिए पावर प्रदान करता है, जिससे सुनने में अक्षम लोगों के लिए ऑनलाइन संचार में भाग लेना आसान हो जाता है।

ये सुविधाएँ एडीएचडी वाले लोगों, मल्टी-टास्किंग वाले लोगों, या शोरगुल या कम बैंडविड्थ वाले वातावरण में भी लाभान्वित करती हैं। ट्विटर स्पेसेस (Twitter Spaces) केवल-ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म की पहुंच बाधाओं को दूर करने के लिए बोले गए ऑडियो को टेक्स्ट में रीयल-टाइम ट्रांसक्रिप्शन के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर ज्ञान संबंधी सेवा (Microsoft Azure Cognitive Services) द्वारा संचालित स्पीच-टू-टेक्स्ट तकनीक का उपयोग करता है।

स्‍नैपचैट की रिसर्च से सामने आए भारत के टॉप निकनेम्‍स, दो अनूठे ऑग्‍मेन्‍टेड रिएलिटी(AR) लैंस पेश किए

टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक के साथ कंटेंट पढ़ना

एज्यूर ज्ञान संबंधी सेवा माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों में टेक्स्ट-टू-स्पीच फ़ंक्शन को भी पावर प्रदान करता है, जिसमें आउटलुक, एज और ऑफिस शामिल हैं। इससे ईमेल, दस्तावेजों और वेब पेजों को अच्छे तरीके से पढ़ने में मदद मिलती है। यह उन लोगों के लिए डिजिटल कंटेंट तक उपलब्धता और खपत की सुविधा प्रदान करता है जो दृष्टिहीन हैं या दृष्टिबाधित हैं। इसके साथ ही डिस्लेक्सिया, एडीएचडी, या ऑटिज्म से पीड़ित हैं।

कई भाषाओं में संवाद करना

माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर एक शानदार अनुवाद सेवा है जो स्पीच-टू-स्पीच, टेक्स्ट-टू-स्पीच और ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) का समर्थन करता है ताकि विभिन्न भाषाओं और माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन के विभिन्न प्रारूपों में संचार को सक्षम किया जा सके। उदाहरण के लिए यहां हम गेमलोफ्ट के बारे में बात करते हैं। यह एक फ्रांसीसी वीडियो गेम पब्लिशर है। यह  वास्तविक समय में 100 से अधिक भाषाओं का अनुवाद करने के लिए ट्रांसलेटर का उपयोग करता है, जो माइक्रोसॉफ्ट एज्यूर कॉग्निटिव सर्विसेज का हिस्सा है। यह खिलाड़ियों को बिना किसी भाषा बाधा के अन्य खिलाड़ियों के साथ चैट करने, रणनीति बनाने और मजाक करने की अनुमति देता है।

हैंड्स-फ्री और सुरक्षित डिवाइस एक्सेस

उपयोगकर्ता – विंडोज हैलो की फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का उपयोग करके अपने डिवाइस में अपने चेहरे के साथ लॉग इन कर सकते हैं, जो एज्यूर फेस एपीआई द्वारा संचालित है। यह  सुविधा न केवल चलने-फिरने में अक्षम उपयोगकर्ताओं के लिए लॉगिन प्रक्रिया को सरल बनाती है, बल्कि यह सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित, हैंड्स फ्री लॉगिन अनुभव भी प्रदान करता है।

वॉयस कमांड के जरिए डिवाइस कंट्रोल बढ़ाना

विंडोज़ और एक्सबॉक्स जैसे माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों में स्पीच-टू-टेक्स्ट टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित वॉयस असिस्टेंट शामिल हैं। यह हर तरह की क्षमताओं के लोगों को अपने उपकरणों को नियंत्रित करने और वॉयस कमांड के माध्यम से सूचना और सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को फिजिकल इनपुट की आवश्यकता के बिना अपने उपकरणों के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाकर पहुंच को बढ़ाती है, जिससे यह विशेष रूप से विकलांग लोगों या चलने-फिरने में अक्षम लोगों के लिए उपयोगी हो जाती है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles