Logo
  • May 23, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

गुरुदत्त ने फेवरिट व्हिस्की ब्रांड पर रखा था बदरुद्दीन का नाम, एक्टर ने खुशी-खुशी अपनाया

गुरुदत्त ने फेवरिट व्हिस्की ब्रांड पर रखा था बदरुद्दीन का नाम, एक्टर ने खुशी-खुशी अपनाया

गुरुदत्त (Guru Dutt) ने हिंदी सिनेमा को कई कल्ट फिल्में दीं. साथ ही कई नए कलाकारों को मौका देकर उन्हें एक बड़ा एक्टर बनाया. गुरुदत्त ने जिन कलाकारों कि किस्मत चमकाई उनमें से एक नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी है. इस कलाकार ने अपने 50 साल के फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्में की और अपनी अदाकारी से बड़े-बड़े कलाकारों को मात दी. लीड एक्टर से ज्यादा इनकी अदाकारी के चर्चा होते थे. इस एक्टर ने धर्मेंद्र, शमी कपूर, अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, कमल हासन, गोविंदा समेत लगभग सभी बड़ी एक्ट्रेस और एक्टर के साथ काम किया.

अब आप सोच रहे होंगे कि आपने कभी बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी (Badruddin Jamaluddin Kazi) नाम के किसी एक्टर का नाम तो कभी सुना नहीं! लेकिन ऐसा नहीं है, आप इन्हें बखूब जानते हैं और इनकी फिल्मों के दीवाने भी होंगें. दरअसल, फिल्मों में काम करने के बाद इन्होंने अपना नाम बदला और यह नाम गुरुदत्त ने उन्हें दिया था, वो भी अपनी फेवरिट शराब के ब्रांड के नाम पर.

अब आप समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं! अगर नहीं, तो बताते हम बात कर रहे हैं जॉनी वॉकर की. गुरुदत्त ने बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी को जॉनी वॉकर (Johnny Walker) का नाम दिया था. इसके पीछे एक छोटा सा किस्सा भी है. दरअसल, जॉनी को कंडक्टर की नौकरी करते-करते मुफ्त में फिल्म स्टूडियो जाने का मौका मिल जाया करता था. उन्हें जल्द ही फिल्मों में भीड़ वाले सीन में खड़े होने का मौका मिल गया. जिसके लिए उन्हें 5 रुपए मिला करते थे.

Pathan का सबटाइटल वर्जन जापान में 1 सितंबर को होगा रिलीज

गुरुदत्त को पसंद आई थी जॉनी वॉकर की शराबी वाली एक्टिंग

लगभग 7-8 महीने के स्ट्रगल के बाद जॉनी वॉकर को फिल्म ‘आखिरी पैमाने’ मे एक छोटा-सा रोल मिला. जिसके लिए उन्हें 80 रुपए मिले थे. जॉनी ने एक बार शराबी की एक्टिंग की, जिसके चलते गुरुदत्त काफी नाराज हुए. हालांकि, जब गुरुदत्त को इस का बात का पता चला कि वो एक्टिंग कर रहे हैं, तो वो काफी खुश हुए. इसके बाद उन्होंने जॉनी को ‘बाजी’ में एक रोल दिया.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles