Logo
  • April 24, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

रूसी मिसाइलों के आगे यूक्रेन में नहीं टिक पा रहा Elon Musk का स्टारलिंक मोबाइल नेटवर्क, कीमत भी बढ़ाया

रूसी मिसाइलों के आगे यूक्रेन में नहीं टिक पा रहा Elon Musk का स्टारलिंक मोबाइल नेटवर्क, कीमत भी बढ़ाया

रूस की ओर से ताबड़तोड़ किए जा रहे मिसाइल हमले की वजह से यूक्रेन में एलन मस्क (Elon Musk) का स्टारलिंक (Starlink) सैटेलाइट नेटवर्क डाउन हो जा रहा है। स्टारलिंक के जरिए कनेक्टेड फोन में सैटेलाइट के नेटवर्क डाउन हो जा रहे हैं जिसकी वजह से युद्धग्रस्त युक्रेन के लोगों को मुसीबतों का सामने करना पड़ रहा है। स्टारलिंक का नेटवर्क डाउन होने के बाद भी स्टारलिंक संचार उपकरणों की कीमतों को दोगुना कर दिया गया है। फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। पिछले हफ्ते रूस ने यूक्रेन के कई पावर ग्रिड को निशाना बनाया था जिसकी वजह से कई शहरों में बिजली सप्लाई प्रभावित हुई थी।

युद्ध में फंसे यूक्रेन को अब स्टारलिंक के उपकरण भी महंगे दाम पर मिलेंगे। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaxeX) की वेबसाइट के अनुसार स्टारलिंक टर्मिनल की कीमत अब 700 डॉलर हो जाएगी जबकि शुरुआत में इसकी कीमत 385 डॉलर ही निर्धारित की गई थी। इस तरह से देखें तो कीमत में दोगुना के करीब वृद्धि हो रही है।

60 की जगह अब हर महीने देने होंगे 75 डॉलर
रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन में स्टारलिंक की मासिक सदस्यता लेने के लिए यूजर्स को अब 75 डॉलर देने होंगे जबकि पहले इसकी कीमत 60 डॉलर थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टारलिंक ने यूक्रेन के पड़ोसी मुल्क पोलैंड में भी कीमत बढ़ा दी है। पोलैंड में भी रह रहे यूक्रेनी स्टारलिंक का इस्तेमाल करते हैं।

अमेरिका के बाद अब Britain के इस कदम से चिढ़ेगा चीन, तीन महीने पहले भी ठन गई थी रार

अमेरिकी रक्षा विभाग से भी चल रही है बातचीत
इससे पहले, यह बताया गया था कि SpaxeX और अमेरिकी रक्षा विभाग के बीच बातचीत चल रही है क्योंकि कंपनी ने वाशिंगटन से यूक्रेन के लिए हर टर्मिनल के लिए 4500 डॉलर प्रति महीने का भुगतान करने को कहा था। रूस की ओर से 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ जंग झेड़ने के कुछ ही दिनों बाद एलन मस्क ने यूक्रेन के भीतर स्टारलिंक इंटरनेट की सेवा उपलब्ध करा दी थी।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles