Logo
  • April 16, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

Imran Khan के हाथ से जाएगी अपनी ही पार्टी की कमान? चुनाव आयोग ने शुरू की प्रक्रिया

Imran Khan के हाथ से जाएगी अपनी ही पार्टी की कमान? चुनाव आयोग ने शुरू की प्रक्रिया

इसी साल पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल किए गए पूर्व प्रधानमंत्री Imran Khan पर अब चुनाव आयोग की दोहरी मार पड़ने वाली है। दरअसल पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने इमरान खान को उन्हीं की पार्टी के प्रमुख के पद से हटाने के लिए प्रक्रिया शुरू की है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने मंगलवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान को तोशखाना मामले में उनकी अयोग्यता के बाद पार्टी प्रमुख के पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू की।

पूर्व प्रधानमंत्री को नोटिस जारी किया गया है। मामले की सुनवाई 13 दिसंबर को तय की गई है। बता दें कि इमरान खान उपहार खरीदने के मामले में दोषी पाए गए थे जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Imran Khan  ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए तोशखाना नामक राज्य डिपॉजिटरी से रियायती मूल्य पर कई उपहार खरीदे थे जिनमें एक महंगी ग्रेफ कलाई घड़ी भी शामिल थी। बाद में उन्होंने इसे लाभ के लिए बेच दिया था। जिसके बाद इमरान को “झूठे बयान और गलत घोषणा” करने के लिए अयोग्य घोषित किया गया था। बता दें कि तोशाखाना, पाक सरकार का एक विभाग है, जहां अन्य सरकारों के प्रमुखों, विदेशी हस्तियों द्वारा राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री, सांसदों, नौकरशाहों और अधिकारियों को दिए गए उपहारों को रखा जाता है।

नारी तू नारायणी ! Samsung first woman boss, ली यंग ही सैमसंग की पहली महिला अध्यक्ष

क्या है इमरान खान का तोशाखाना मामला?पाक की सत्ता संभालने के बाद आए इमरान खान को आधिकारिक यात्राओं के दौरान अमीर अरब शासकों से महंगे उपहार मिले, जो तोशाखाना में जमा किए गए थे। बाद में उन्होंने उसे प्रासंगिक कानूनों के अनुसार रियायती मूल्य पर खरीदा और उसे भारी मुनाफे पर बेच दिया। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने सुनवाई के दौरान ईसीपी को बताया कि राज्य के खजाने से खरीदे गए उपहारों की बिक्री से 21.56 करोड़ रुपये का भुगतान कर लगभग 58 लाख रुपये प्राप्त हुए।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles