Logo
  • May 21, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

META 10 साल के बच्चों पर करेगा VR हेडसेट का परीक्षण

META 10 साल के बच्चों पर करेगा VR हेडसेट का परीक्षण

META, टेक प्लेटफॉर्म द्वारा कम उम्र के बच्चों तथा किशोरों को हैंडल करने के तरीकों पर जारी विमर्श के बीच मेटा ने अपने क्वे स्ट वीआर हेडसेट के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 13 साल से घटाकर 10 साल कर दी है। कंपनी के अनुसार, इस साल के अंत से माता-पिता अपने 10-12 साल के बच्चों के लिए मेटा क्वेस्ट 2 और 3 के मेटा अकाउंट बना सकेंगे। इन अकाउंट्स को माता-पिता द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।

कंपनी ने कहा, 10 से 12 साल के बच्चों को अकाउंट बनाने के लिए अपने माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी। ये बच्चे हमारे ऐप स्टोर से जो ऐप डाउनलोड करेंगे उस पर उनके माता-पिता का नियंत्रण होगा। कंपनी ने कहा कि जब माता-पिता अपने बच्चों की उम्र मेटा को बताएंगे तो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त अनुभव उन्हें प्रदान किए जाएंगे। उसने कहा, उदाहरण के लिए, हम केवल उम्र के अनुरूप ऐप की अनुशंसा करेंगे।

मेटा ने कहा कि वह उम्र के अनुरूप और ऐप लॉन्च करने के लिए आने वाले महीनों में डेवलपर समुदाय के साथ काम करेगी ताकि इस आयु वर्ग के लोग सीख सकें और उनसे जुड़ सकें। माता-पिता द्वारा प्रबंधित मेटा अकाउंट्स के लिए माता-पिता को अपने 10, 11, या 12-वर्षीय के लिए एक अकाउंट बनाने की जरूरत होगी। कंपनी ने कहा कि माता-पिता की मंजूरी के बिना 10-12 साल के बच्चे अपना अकाउंट नहीं खोल सकेंगे।

कंपनी ने कहा, सभी ऐप्स में एक उत्पाद विवरण पृष्ठ होगा जो जानकारी प्रदान करता है कि कौन सा डेटा एकत्र किया गया है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है, क्या ऐप में कोई सोशल फीचर है। साथ ही एक स्वतंत्र वैश्विक एजेंसी आईएआरसी द्वारा प्रदान की जाने वाली आयु रेटिंग भी होगी।

ISRO के पूर्व अधिकारी ने सिंथेटिक अपर्चर रडार का किया सफल परीक्षण

मेटा होराइजन वल्र्डस के लिए अमेरिका और कनाडा 13 साल या उससे अधिक है। यूरोप में यह उम्र सीमा 18 साल या उससे अधिक है। इस वर्ष के अंत में माता-पिता द्वारा प्रबंधित मेटा अकाउंट उपलब्ध होने पर प्रीटीन्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

कंपनी ने कहा कि माता-पिता द्वारा प्रबंधित मेटा होराइजन प्रोफाइल स्वचालित रूप से निजी पर सेट हो जाएंगे, जिसका अर्थ है कि लोग उनके या उनके माता-पिता की मंजूरी के बिना किशोरों को फॉलो नहीं कर पाएंगे।

मेटा ने कहा, हम इस आयु वर्ग के लिए विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करते हैं। माता-पिता यह भी चुनने में सक्षम होंगे कि क्या उनके बच्चे के डेटा का उपयोग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है या नहीं। वे इससे जुड़े सभी आंकड़ों सहित अपने बच्चे के खाते को डिलीट भी कर सकते हैं।

editor

Related Articles