Logo
  • April 15, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

डिफॉल्टर होने से बचा Pakistan , समय से पहले चुका दिए एक अरब डॉलर

डिफॉल्टर होने से बचा Pakistan , समय से पहले चुका दिए एक अरब डॉलर

पड़ोसी देश Pakistan फिलहाल के लिए डिफॉल्टर होने से बच गया है। पाकिस्तान ने समय से पहले एक अरब डॉलर चुका दिए हैं। रिपोर्टों के मुताबिक, पाकिस्तान ने शुक्रवार को तय समय से तीन दिन पहले एक अरब अमेरिकी डॉलर के अंतरराष्ट्रीय सुकुक (शरिया आधारित बांड) बांड का भुगतान कर दिया। इस तरह नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने धन अदायगी में चूक को टाल दिया है।

समाचार पत्र द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शनिवार को बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार पांच दिसंबर को अमेरिकी डॉलर मूल्य वर्ग वाले वैश्विक बांड के परिपक्व निवेश की अदायगी करनी थी। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के प्रवक्ता आबिद कमर ने अखबार को बताया, ‘हमने एक अरब डॉलर का भुगतान कर दिया है।’’ उन्होंने बताया कि सिटीग्रुप को भुगतान कर दिया है, जो निवेशकों को धन हस्तांतरित करेगा।

बता दें कि आर्थिक बदहाली से गुजर रहा Pakistan डिफॉल्टर होने के करीब पहुंच था। पाकिस्तान को 5 दिसंबर तक पांच साल के सुकुक या इस्लामिक बॉन्ड की मैच्युरिटी पर 1 बिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करना था। राजनीतिक उथल-पुथल और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में पाकिस्तान का डिफॉल्ट जोखिम तेजी से बढ़ा है।

मिसाइल टेस्ट के बाद North Korea पर प्रतिबंधों की बौछार, क्यों भड़के हैं अमेरिका और जापान

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, देश के डिफॉल्टर बनने के जोखिम को पांच साल के क्रेडिट-डिफॉल्ट स्वैप (CDS) से मापा जाता है। सीडीएस एक तरह का बीमा कॉन्ट्रैक्ट होता है, जो कि किसी निवेशक को देश के डिफॉल्टर बनने की दशा में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles