Logo
  • July 27, 2024
  • Last Update July 25, 2024 2:05 pm
  • Noida

Election Results 2022: आखिर क्यों बार-बार मात खा रहा विपक्ष, लोकसभा चुनाव में BJP का तोड़ निकालना कितना मुश्किल?

Election Results 2022: आखिर क्यों बार-बार मात खा रहा विपक्ष, लोकसभा चुनाव में BJP का तोड़ निकालना कितना मुश्किल?

Election Results 2022: यूपी-बिहार समेत छह राज्यों की सात सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजों का ऐलान हो चुका है। बीजेपी ने एक बार फिर अपने पुराने फॉर्म को जारी रखते हुए विपक्षी दलों के मुकाबले अधिक सीटें हासिल कीं। चार सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया तो बाकी की तीन सीटें विपक्षी दलों के पास गईं। यूपी की गोला सीट पर बीजेपी के अमन गिरी को जीत मिली। जबकि बिहार में एक सीट आरजेडी तो एक बीजेपी के खाते में गई। महाराष्ट्र की अंधेरी सीट शिवसेना और हरियाणा की आदमपुर सीट बीजेपी के कब्जे में गई।

बीजेपी के सामने कांग्रेस ही नहीं, बल्कि सपा, बसपा जैसे दल भी कहीं नहीं टिक पा रहे हैं। इस साल यूपी विधानसभा चुनाव में जहां सपा को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा तो उत्तराखंड, गोवा जैसे राज्यों में भी बीजेपी ने फिर से वापसी कर ली। आज यूपी की गोला गोकर्णनाथ सीट का नतीजा भी सपा के लिए करारा झटका लेकर आया। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद अखिलेश यादव के लिए गोला की सीट किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं थी, लेकिन इसके बाद भी बीजेपी के प्रत्याशी अमन गिरि ने 34 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल की।

चुनावी एक्सपर्ट्स की मानें तो बीजेपी के सामने लगातार विपक्षी दलों की हार होने के पीछे कई वजहें हैं। पहला पीएम नरेंद्र मोदी का चेहरा होने की वजह से बीजेपी को एक के बाद एक चुनावों में जीत मिल रही है। पीएम होने के बाद भी नरेंद्र मोदी खुद चुनावों पर नजर रखते हैं और रणनीति तैयार करने में अहम भूमिका निभाते हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि विपक्षी दलों के पास कोई ऐसा चेहरा नहीं है, जो उन्हें चुनावों में एकतरफा माहौल बना सके और जितवा सके।

Haryana Bypoll Election, 16वीं बार की जीत हासिल, पहली बार खिला कमल

इसके अलावा, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न डीबीटी योजनाओं का भी विपक्षी दलों के पास कोई तोड़ नहीं है। हालांकि, आम आदमी पार्टी ने जरूर थोड़ी-बहुत टक्कर दी है, लेकिन अभी यह कहना मुश्किल होगा कि लोकसभा चुनावों में पार्टी कितनी सफल हो पाती है।

इसके अलावा, ओडिशा में भी बीजेपी ने एक सीट जीत ली, लेकिन तेलंगाना में टीआरएस ने बाजी मारी। कुल सात में से चार सीटें जीतकर बीजेपी ने विपक्ष को तगड़ा झटका दिया है। 2014 में केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद से ही बीजेपी का चुनावी रुतबा और बढ़ा है। एक के बाद एक करके कई ऐसे राज्यों में कब्जा किया है, जहां पहले भगवा दल की जीत के बारे में कोई सोच तक नहीं सकता था। अब जब 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में महज कुछ ही महीने का समय बचा हुआ है, तो विधानसभा उपचुनाव में मिली जीत से बीजेपी काफी उत्साहित है।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles