Logo
  • June 25, 2024
  • Last Update June 22, 2024 7:38 am
  • Noida

Savarkar ने अंग्रेजों को लिखी थी चिट्ठी, कहा था- सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं

Savarkar ने अंग्रेजों को लिखी थी चिट्ठी, कहा था- सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए Savarkar पर अंग्रेजों की मदद करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने (सावरकर) अंग्रेजों को चिट्ठी लिखकर कहा कि सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं। राहुल गांधी ने सावरकर की अंग्रेजों को लिखी चिट्ठी भी दिखाई। उन्होंने कहा, ”यह मेरे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसमें सावरकर जी की चिट्ठी है, जिसमें उन्होंने अंग्रेजों को लिखा है कि सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं।

यह मैंने नहीं, सावरकर जी ने लिखा है। यदि देवेंद्र फडणवीस जी इसे देखना चाहते हैं तो पढ़ सकते हैं। सावरकर जी ने अंग्रेजों की मदद की।” कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि सावरकर ने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल के साथ धोखा किया।

‘एक तरफ गांधी तो दूसरी ओर सावरकर की विचारधारा’
राहुल गांधी ने यह दावा भी किया, ”जब सावरकर जी ने माफीनामे पर हस्ताक्षर किए तो उसका कारण डर था। अगर वह डरते नहीं तो वह कभी हस्ताक्षर नहीं करते। इससे उन्होंने महात्मा गांधी और उस वक्त के नेताओं के साथ धोखा किया।” उन्होंने कहा कि देश में एक तरफ महात्मा गांधी की विचारधारा है और दूसरी सावरकर से जुड़ी विचारधारा है।

भाजपा के एक नेता के बयान में बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, ”अगर सरकार को लगता है कि यात्रा से देश को नुकसान हो रहा है तो ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को रोक दे।” पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया था कि सावरकर ने खुद पर एक अलग नाम से एक किताब लिखी थी और बताया था कि वह कितने बहादुर थे।

गांधी ने कहा था कि वह अंग्रेजों से पेंशन लेते थे, उनके लिए काम करते थे और कांग्रेस के खिलाफ काम करते थे। इसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट पर निशाना साधा था।

Mayawati ने भाजपा को आड़े हाथों लिया, कहा- पसमांदा मुस्लिम समाज का राग अलापना गलत, सोच किसी से छिपी नहीं

सावरकर के पोते का पलटवार- दर्ज करवाएंगे शिकायत
विनायक दामोदर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने कहा है कि वह महान स्वतंत्रता सेनानी का ‘अपमान’ करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करेंगे।

उन्होंने कहा, “यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी और कांग्रेस ने सावरकर का अपमान किया है, अतीत में उन्होंने सावरकर का अपमान किया है, इसलिए मैंने शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस वोट बैंक की राजनीति खेलने की कोशिश कर रही है और इसका इस्तेमाल करती है।

 

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles