Logo
  • April 19, 2024
  • Last Update April 12, 2024 4:42 pm
  • Noida

कोहली की बवंडर पारी से IPL में रिकॉर्डों की झड़ी, मैच में दर्ज हुए ये 5 कारनामे

कोहली की बवंडर पारी से IPL में रिकॉर्डों की झड़ी, मैच में दर्ज हुए ये 5 कारनामे

Virat Kohli IPL 2023 Century: विराट कोहली मौजूदा आईपीएल में शतकीय प्रहार करने में कामयाब रहे. आईपीएल में उनके बल्ले से 1489 दिनों बाद यह शतक आया है. उन्होंने आखिरी बार 19 अप्रैल 2019 को ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ शतक जमाया था और अब 18 मई 2023 को विराट ने हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के ख‍िलाफ शतक लगाया. उनका यह शतक 63 आईपीएल पारियों के बाद आया. उनके आईपीएल कर‍ियर का यह छठा शतक रहा.

विराट कोहली के इस शतक के साथ आईपीएल में कई रिकॉर्ड बन गए. विराट ने इस दौरान फॉफ डु प्लेस‍िस संग पार्टनरशिप का एक अनूठा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

1: हैदराबाद में RCB-SRH मुकाबले के दौरान विराट कोहली और विरोधी टीम के हेनरिक क्लासेन ने शतक जमाया. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी मैच में दोनों टीमों की तरफ से शतक लगाया गया. इससे पहले आईपीएल के मैचों में दो शतक जरूर लगे, लेकिन ये एक ही टीमों के खिलाड़ियों के बल्ले से आए. कोहली और एबी डिव‍िल‍ियर्स ने 2016 में गुजरात लॉयन्स के ख‍िलाफ ऐसा किया था. वहीं, डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए RCB के ख‍िलाफ 2019 में शतक जड़े थे.

2: विराट कोहली के आईपीएल कर‍ियर में 6 शतक हो चुके हैं. अब वह कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल की बराबरी पर आ गए हैं.दोनों के नाम अब 6-6 शतक हैं. कोहली की ओवरऑल टी-20 फॉर्मेट में यह 7वीं सेंचुरी है. इस तरह उन्होंने रोहित शर्मा और केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया, जिनके 6 शतक हैं.

बन गया पार्टनरश‍िप का जोरदार रिकॉर्ड 

3: इस आईपीएल में कोहली और फाफ डु प्लेसिस के बीच 872 रनों साझेदारी हो चुकी है. यह आईपीएल के एक संस्करण में किसी सलामी जोड़ी द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं.

लक्ष्य का पीछा करते बनाया RCB ने किया ये कारनामा 

4: RCB ने 187 रनों का लक्ष्य हास‍िल किया, जो उनका पीछा करते हुए तीसरा सबसे सफल स्कोर है. इससे पहले RCB ने किंग्स इलेवन पंजाब के ख‍िलाफ 2010 में 204 रनों का सफलतापूर्वक रन चेज किया था. वहीं, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के ख‍िलाफ 2016 में भी उन्होंने 192 रनों का पीछा किया था. ये दोनों ही रनचेज बेंगलुरु में हुए थे. वहीं. कोहली ने जब भी 185 प्लस का स्कोर का पीछा किया है, उनका 35 इनिंग्स में एवरेज 32 है.

हैदराबाद के अब तक के सभी शतकवीर विदेशी

5: SRH के प्लेयर ने अब तक IPL में कु 5 शतक जमाए हैं. ये सभी शतक उनके व‍िदेशी ख‍िलाड़ी के बल्लों से निकले हैं. SRH की ओर से खेलते हुए डेविड वॉर्नर ने (2), जॉनी बेयरस्टो, हेन‍र‍िक क्लासेन और हैरी ब्रुक 1-1 शतक जड़ चुके हैं.

क्लासेन ने स्प‍िनर्स के ख‍िलाफ जड़े 70 रन 

-हेनर‍िक क्लासेन ने अपने शतक के दौरान 70 रन केवल स्प‍िनर्स पर बनाए. किसी आईपीएल पारी में स्प‍िनर्स के ख‍िलाफ ये पांचवां सर्वाध‍िक स्कोर रहा. क्लासेन ने फिरकी गेंदबाजों के ख‍िलाफ 29 गेंद खेली. इनमें 5 गेंदों पर पांच चौके और अन्य 5 गेंदों पर 5 छक्के जड़े. आईपीएल में स्प‍िनर्स के ख‍िलाफ सर्वाध‍िक रन (80) ऋद्ध‍िमान साहा ने 2010 में जड़े थे. यह मैच 1 जून 2014 को खेला गया था.

editor
I am a journalist. having experiance of more than 5 years.

Related Articles